‘यूएई’ ने पाकिस्तान के साथ विमानसेवा की बंद

लंडन – ‘संयुक्त अरब अमिरात’ (यूएई) ने पाकिस्तान के साथ विमानसेवा अगले कुछ दिनों के लिए बंद की है। कोरोनावायरस की पृष्ठभूमि पर यह फ़ैसला किया है, ऐसा ‘युएई’ ने घोषित किया। पाकिस्तान से दाख़िल होनेवाले यात्रियों की जाँच के लिए स्वतंत्र कोरोना लैब का निर्माण होने के बाद ही यह विमानसेवा शुरू की जायेगी, ऐसा ‘यूएई’ ने स्पष्ट किया। पाकिस्तान से आये यात्रियों के कारण ब्रिटेन में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ़ने की बात सामने आने के बाद ‘यूएई’ ने यह फ़ैसला किया है। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख के भी पार पहुँच चुकी है।

विमानसेवा

यूएई के ‘जनरल सिविल एविएशन ऑथॉरिटी’ ने पाकिस्तान के संदर्भ में यह निर्णय घोषित किया। पाकिस्तान की विमानसेवाओं पर पाबंदी यह अस्थायी रूप में होने की बात युएई’ की यंत्रणा ने स्पष्ट किया। कुछ दिन पहले ‘यूएई’ की ‘एमिराट्स’ इस विमान कंपनी ने भी पाकिस्तान से आनेवाले सभी यात्रियों पर पाबंदी लगायी थी। पिछले हफ़्ते ‘एमिराट्स’ के विमान से हाँगकाँग गए ३० पाकिस्तानी यात्री कोरोना संक्रमित होने की बात सामे आयी थी। पाकिस्तानी यंत्रणाएँ बिना कोई वैद्यकीय जाँच किये, यात्रियों को विमान में प्रवेश देतीं हैं, इसपर नाराज़गी ज़ाहिर कर ‘एमिराट्स’ ने पाकिस्तान के साथ विमानसेवा पर तथा पाकिस्तानी यात्रियों पर पाबंदी लगायी थी। युएई’ की यंत्रणा ने ‘एमिराट्स’ के इस निर्णय का अनुसरण किया दिखायी दे रहा है।

पाकिस्तान से दाख़िल हुए यात्रियों के लिए कोरोना की स्वतंत्र लैब का निर्माण किये बग़ैर यह पाबंदी हटेगी नहीं, ऐसा ‘युएई’ ने स्पष्ट किया। ‘यूएई’ की जनता की सुरक्षा के लिए यह फ़ैसला किया है, ऐसा इस यंत्रणा ने बताया। सिर्फ़ युएई ही नहीं, बल्कि दो दिन पहले ब्रिटन ने भी, पाकिस्तान से दाख़िल हुए यात्रियों पर नाराज़गी ज़ाहिर की थी। ब्रिटन में कोरोना के मरीज़ों की बढ़ती संख्या के लिए पाकिस्तान से आये नागरिक ज़िम्मेदार होने का आरोप ब्रिटन की स्वास्थ्य यंत्रणा ने किया था। इन पाकिस्तानी यात्रियों की संख्या हज़ारों की तादाद में होने के कारण ब्रिटिश यंत्रणाओं ने तीव्र चिंता ज़ाहिर की थी।

इसी बीच, पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या २,०६,५१२ पर पहुँच चुकी होकर, इस देश में प्रतिदिन चार हज़ार से अधिक कोरोना के नये मरीज़ पाये जा रहे हैं। उसी में पाकिस्तानी यंत्रणाएँ देश की कोरोना की वास्तविक परिस्थिति छिपा रहीं होने का आरोप भी हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.