पीओके के नेता का पाकिस्तान पर करारा आरोप

नई दिल्ली / मुजफ्फराबाद: न्यायालय ने हाफ़िज सईद की रिहाई करने की बात कहकर पाकिस्तान ने उसके रिहाई का समर्थन किया है। भारत के साथ अमरिका ने भी सईद की रिहाई पर आक्षेप जताने के बाद पाकिस्तान सईद की रिहाई पर कायम होने के बाद दिखाई दे रही है। पर कश्मीर के लिए जिहाद पुकारने की घोषणा करने वाले हाफ़िज सईद के साथ पाकिस्तान को भी झटका देने वाली प्रतिक्रिया पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर के नेता ने दी है। यहां की जनता को पाकिस्तान में रहने की बिल्कुल इच्छा नहीं है, ऐसा कहकर पीओके के नेता तौकीर गिलानी ने पाकिस्तान पर करारा आरोप किया है।

पीओके, आरोप, हाफ़िज सईद, पाकिस्तान, रिहाई, नई दिल्ली, मुजफ्फराबाद, अमरिका

भारत के बाद अमरिका ने सईद की रिहाई पर टिका करके पाकिस्तान सईद को फिर से गिरफ्तार करें, ऐसी मांग की थी। अमरिका के सीआए के भूतपूर्व वरिष्ठ अधिकारी माइकल मोरेल ने सईद जैसे आतंकवादी को पाकिस्तान के मुख्य राजनीतिक प्रभाव में लाने का प्रयत्न शुरू होने की टिप्पणी की थी। पाकिस्तान ने इन आरोपों को उत्तर दिया है और सईद की रिहाई न्यायालय ने की है, ऐसा कहा है। तथा पाकिस्तान के सरकार अपनी घटनात्मक जिम्मेदारी निभाने का दावा भी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया है। पर रिहाई के बाद कश्मीर के लिए जिहाद पुकारने वाले सईद के साथ पाकिस्तान को भी बहुत बड़ा झटका पीओके के नेता ने दिया है।

पीओके के नेता तौकीर गिलानी ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई है। कश्मीर पाकिस्तान का भाग है, ऐसा कहने वाला एक भी करार अस्तित्व में नहीं है, ऐसा गिलानी का कहना है। पीओके की जनता का पाकिस्तान मे शोषण हो रहा है और हमें नमक भी २० रुपये किलो से खरीदना पड़ रहा है। फिर भी पाकिस्तानी नेता वृत्तमाध्यम पर आकर हमें नमक हराम कह रहे हैं, ऐसा खेद गिलानी ने व्यक्त किया है। पर असलियत में, पाकिस्तान हमारे नदियों के पानी पर निर्भर है, ऐसा गिलानी ने कहकर ध्यान केंद्रित किया है।

फिलहाल पाकिस्तान के पक्ष में रहकर भारत पर टिका करने वाले जम्मू कश्मीर के विद्रोही नेता मीरवाइज उमर फारूक इनके पिता की हत्या पाकिस्तान ने रची थी। तथा सज्जाद लोन इनके हत्या के पीछे भी पाकिस्तान ही था, ऐसा आरोप तौकीर गिलानी ने किया है। तथा पीओके में शवों को पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज में लपेटा जा सके और यह हां के जनता का पाकिस्तान प्रेम दुनिया को दिखे इसके लिए पाकिस्तान ३० हजार रुपयों की रिश्वत दे रहा हैं, ऐसी चौंका देनेवाली जानकारी गिलानी ने दी है।

कश्मीर की लड़ाई के लिए सभी पाकिस्तानी को एकजुट करने की घोषणा हाफ़िज सईद ने अपने रिहाई के बाद की थी। पर पीओके की जनता का पाकिस्तान से रिहा होने का प्रयत्न दिखाई दे रहा है। इसकी वजह से सईद एवं उसके पीछे होने वाले पाकिस्तानी लष्कर एवं आयएसआय को झटका लगा है। इससे पहले भी पीओके की जनता पाकिस्तान के विरोध में जाने की बात स्पष्ट हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.