सिरियास्थित तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों के हमले में तुर्की की सुरक्षाचौकी ध्वस्त

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

दमास्कस –सिरिया में चल रहे संघर्ष में तुर्कीसंलग्न सिरियन विद्रोहियों ने अब तुर्की के विरोध में ही बग़ावत की है। इन तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों ने इदलिबस्थित तुर्की की सुरक्षाचौकी पर ही हमले किये होने की बात सामने आ रही है। गत चार दिनों में सिरिया में तैनात तुर्की के सैनिकों पर तुर्की के लड़ाकों ने किया यह दूसरा हमला है।

सिरिया के उत्तरी इदलिब प्रान्त में जारी संघर्ष को ख़त्म करने के लिए कुछ हफ़्ते पहले रशिया ने तुर्की के साथ संघर्षबंदी लागू की थी। इस संघर्षबंदी में रशिया की विजय हुई ऐसा बताया जा रहा था। क्योंकि इस संघर्षबंदी के माध्यम से रशिया ने इदलिब के बारे में रही तुर्की की रणनीति को मात दी होने का दावा रशियन माध्यमों द्वारा किया गया था। इस संघर्षबंदी के परिणाम आनेवाले कुछ दिनों में सिरिया में दिखायी देंगे, ऐसा भी रशियन विश्लेषक और माध्यमों ने कहा था। गत कुछ दिनों से इदलिब में तुर्की के सैनिकों पर हो रहे हमलें, यह इसी संघर्षबंदी के परिणाम हैं ऐसा दिखायी देता है।

लेबेनीज अख़बार ने दी हुई जानकारी के अनुसार, इदलिबस्थित तुर्की की सुरक्षाचौकी पर कुछ घण्टें पहले हमला हुआ। इदलिब के ज़रिये अलेप्पो को लताकिया के साथे जोड़नेवाले ‘एम-४’ महामार्ग पर स्थित तुर्की की लष्करी चौकी पर सिरिया के तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों ने हमले किये। इस हमले में यह सुरक्षाचौकी पूरी तरह ध्वस्त हुई। इस हमले के बारे में कोई प्रतिक्रिया देना तुर्की के लष्कर ने टाला है। लेकिन लेबेनीज अख़बार ने हमले के स्थान की फोटो तथा वीडियो प्रकाशित किये हैं। गत सात दिनों में इदलिब में तुर्की के सैनिकों पर हुआ यह दूसरा हमला है।

कुछ दिन पहले, तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों ने इदलिब स्थित तुर्की के लष्करी बेस पर हमल किया था। इस हमलेव् में तुर्की के दो सैनिक मारे गये थे। वहीं, पास ही होनेवाले तुर्की के दो गश्तीवाहन भी इन विद्रोहियों ने नष्ट किये थे। सिरिया के तुर्कीसंलग्न विद्रोही ही इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार हैं, ऐसा सामने आया था।  इसीके साथ, इदलिब में चल रहे संघर्ष में तुर्की ने कम से कम ६० सैनिक गँवाये होने की ख़बर भी प्रकाशित हुई थी। अन्य समय पर सिरियन सेना के हमलों में अपने सैनिक गँवाने पर ज़ोरदार जवाबी हमले करनेवाले तुर्की ने इन हमलों पर प्रतिक्रिया देना टाल दिया है।

कुछ दिन पहले तुर्की ने सिरिया के इदलिब में जारी हमलों को रोककर रशिया के साथ संघर्षबंदी लागू की। लेकिन सिरिया के अस्साद शासन के समर्थक रहनेवाले रशिया के साथ राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने की हुई संघर्षबंदी तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों को मान्य नहीं है। इसलिए अपना ग़ुस्सा ज़ाहिर करने के लिए तुर्कीसंलग्न विद्रोही तुर्की के सैनिकों पर हमलें कर रहे होने का दावा स्थानिक माध्यम कर रहे हैं। सिरियास्थित तुर्कीसंलग्न विद्रोहियों में अल-कायदा, आयएस संलग्न आतंकवादियों का समावेश होने का आरोप सिरिया ने किया था।

इसी दौरान, तुर्की ने इदलिब में हवाईसुरक्षा यंत्रणा तैनात करने के लिए गतिविधियाँ शुरू की होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं। तुर्की की ये लष्करी गतिविधियाँ संघर्षबंदी का उल्लंघनसाबित हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.