भविष्यकालीन युद्ध की झलक दिखानेवाले ट्रेलर्स दिखायी दे रहे हैं – सेनाप्रमुख जनरल नरवणे की चेतावनी

नई दिल्ली –  ‘भविष्यकालीन युद्ध की झलक दिखानेवाले ‘ट्रेलर्स’ हमें देखने को मिल रहे हैं। दैनंदिन स्तर पर जारी प्रचारयुद्ध यह उसी का भाग साबित होता है। साथ ही, नेटवर्क और साइबर क्षेत्र में भी यह बात दिखायी दे रही है। अस्थिर और गतिविधियाँ जारी होनेवाली सीमा के स्वारा भी इसकी झलक सामने आ रही है। इस सारी बातों को देखें, तो क्या चल रहा है इसका अंदाज़ा हमें हो सकता है’, ऐसे सीधे शब्दों में सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने, देश के सामने खडी चुनौतियों की जानकारी दी।

war-trailors-naravane‘आज के दौर में देश के सामने अलग क़िस्म की सुरक्षाविषयक चुनौतियाँ खड़ीं हुईं है। ख़ासकर देश की उतारी सीमा पर निर्माण हुए हालातों को देखते हुए, युद्धसिद्धता की आवश्यकता स्पष्ट हुई है’, यह बताकर सेनाप्रमुख ने, चीन से रहनेवाले ख़तरे को गिनेचुने शब्दों में अधोरेखांकित किया। साथ ही, पाकिस्तान से रहनेवाले ख़तरे पर भी सेनाप्रमुख ने ग़ौर फ़रमाया। परमाणु अस्त्रधारी पड़ोसी देशों के साथ बना सीमाविवाद और देशों द्वारा पुरस्कृत किया जानेवाला आतंकवाद, इससे देश की रक्षा के लिए आवश्यक स्रोत तथा यंत्रणाएँ इनपर तनाव आ रहा है, इसका एहसास सेनाप्रमुख ने करा दिया।

वहीं, कुछ देश अपनी महत्त्वाकांक्षा को हासिल करने के लिए, सर्वमान्य रहनेवाली आन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था को ही चुनौती दे रहे हैं, ऐसा कहते हुए सेनाप्रमुख ने चीन को लक्ष्य किया। भारत के दुश्मन लगातार अपने सामरिक हेतु साध्य करने के लिए साज़िशें रच रहे हैं। इसके लिए वे राजनीतिक, लष्करी तथा आर्थिक इन तीनों स्तरों पर ख़ुफ़िया रूप में हरक़तें कर रहे हैं, ऐसा जनरल नरवणे ने आगे कहा।

इसीके साथ अफगानिस्तान की परिस्थिति का भी सेनाप्रमुख ने उदाहरण दिया। इस देश में ‘नॉन स्टेट अ‍ॅक्टर्स’ यानी किसी भी देश के साथ ठेंठ ताल्लुक ना होनेवालीं टोलियों का असरदार तरीक़े से इस्तेमाल किया गया था, इसपर जनरल नरवणे ने ग़ौर फ़रमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.