इराक के ‘बसरा’ में ईरान विरोधी प्रदर्शनों का उद्रेक – ईरानी दूतावास में आग बसरा हवाई अड्डे के पास रॉकेट हमले

बसरा: पिछले ५ दिनों से इराक के अबादी सरकार के विरोध में शुरू प्रदर्शन ने हिंसक रूप धारण किया है। इराक में भ्रष्टाचार और आर्थिक संकट के लिए ईरान जिम्मेदार होने का आरोप करके प्रदर्शकों ने वहां के ईरान के दूतावास के पास आग लगानी शुरू की और उस समय कई क्रोधित प्रदर्शकों ने दूतावास में इरानी कर्मचारियों को बंधक करने की वजह से तनाव बढ़ा है। तथा शनिवार को बसरा शहर में हवाई अड्डा तथा अमरिकी दूतावास के पास ईरानी बनावट के क्यूतशा रॉकेट से हमले हुए हैं।

इराक में ईंधन संपन्न शहर के तौर पर बसरा पहचाना जाता है। इस शहर में पिछले कई वर्ष से ईरान समर्थक पक्ष का प्रशासन राज्य कर रहा है। तथा इराक के सत्ता पर हैदर अल अबादी की सरकार भी ईरान के समर्थन में पर खड़े होने का दावा किया जा रहा है। ऐसा होते हुए भी कुछ महीनों से इराक की जनता अबादी सरकार की आर्थिक निर्णयों पर अपनी नाराजगी स्पष्ट तौर पर व्यक्त कर रही है। अबादी सरकार भ्रष्ट होकर देश में बढ़ती बेरोजगारी के विरोध में ठोस कदम नहीं उठा रही है, ऐसा आरोप भी इराकी जनता प्रदर्शनों से कर रही है।

इराक, बसरा, ईरान, विरोधी प्रदर्शनों, उद्रेक, दूतावास, आग, हवाई अड्डे, रॉकेट हमलेइस के अलावा हमारी सरकार ईरान के प्रभाव में आकर गलत निर्णय ले रही है, ऐसी आलोचना भी इराक से हो रही है। इसका परिणाम इराक में मूलभूत सुविधाओं पर हो रहा है और इराक में पानी का प्रश्न गंभीर बनता जा रहा है। इराक में इस संकट के लिए ईरान जिम्मेदार होने की नाराजगी इराक से जनता से बढ़ती जा रही है। पिछले ५ दिनों से बसरा में जनता ने भी इस मुद्दों पर सरकार के विरोध में आंदोलन शुरु किया है। इराक के पुलिस ने इन आंदोलनों पर किए कार्रवाई में अब तक १२ लोगों की जान गई है।

अबादी सरकार अपनी मांग की तरफ नजरअंदाज करने का आरोप करके दो दिनों पहले इन प्रदर्शकों ने वहां के ईरानी निवेश से शुरू ईंधन प्रकल्प पर हमला किया है। तथा शुक्रवार को शाम ईरान के दूतावास में धावा बोलकर प्रदर्शको ने अंदरूनी सामान की तोड़फोड़ की है एवं उसके बाद दूतावास जला दिया है। कई क्रोधित प्रदर्शकों ने दूतावास में ईरानी कर्मचारियों को बंधक किया था। इसकी वजह से बसरा में तनाव निर्माण हुआ था। अपने दूतावास पर इस हमले का ईरान ने क्रोध व्यक्त करके हमलावरों पर कठोर शासन करने की मांग की है।

उसके बाद शनिवार को सुबह बसरा में हवाई अड्डे की दिशा से क्यूतशा रॉकेट प्रक्षेपित किए हैं। यह रॉकेट हवाई अड्डा तथा पास होनेवाली अमरिका के दूतावास के हिस्से में गिरे हैं। इन रॉकेट हमलों में जीवित हानि नहीं हुई है, फिर भी यह हमले करने वालों की जांच शुरू है। इस के साथ ही राजधानी बगदाद के अति सुरक्षित ग्रीन झोन इस में मोर्टर हमले होने की जानकारी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.