अमरीका में जल्द ही दूसरा गृहयुद्ध भड़क उठेगा

दूसरा गृहयुद्धवॉशिंग्टन – आनेवाले कुछ सालों में अमरीका में दूसरा गृहयुद्ध भड़क उठेगा, ऐसी चेतावनी ‘युनिवर्सिटी ऑफ कॅलिफोर्निया’ की रिपोर्ट में दे गयी। अमरीका की इस शीर्ष युनिवर्सिटी ने किये एक सर्वेक्षण में, 50 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने दूसरे गृहयुद्ध के संकेत दिये। वहीं, 22 प्रतिशत से अधिक लोगों ने, राजनीतिक कार्यक्रम के दौरान हथियार रखने का और उसका इस्तेमाल करने का समर्थन किया। यह रिपोर्ट ‘वेकअप कॉल’ होकर, निष्कर्ष उम्मीद से भी ज़्यादा बुरा है, ऐसी चेतावनी संशोधक तथा विशेषज्ञों ने दी है।

दूसरा गृहयुद्ध

अमरीका के प्रसारमाध्यम, अभ्यासगुट, विश्लेषक तथा पूर्व लष्करी अधिकारी भी, देश मेंतीव्रता से हो रहा राजनीतिक ध्रुवीकरण तथा उसमें से होनेवाला संघर्ष और हिंसाचार इस मुद्दे पर लगातार ग़ौर फ़रमा रहे हैं। ‘ब्लॅक लाईव्हज्‌‍ मॅटर’ इस गुट ने करवायी हिंसा, 2020 साल के अन्त में हुए राष्ट्राध्यक्षपद के चुनाव, उसका नतीजा और 6 जनवरी, 2021 के दिन ट्रम्प समर्थकों ने अमरीका की संसद में करवाया हिंसाचार इन मुद्दों को कारणीभूत बताया जाता है। अमरीका का वर्तमान बायडेन प्रशासन ध्रुवीकरण तथा मतभेद कम कराने में असफल साबित हुआ है। उल्टे राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की नीतियाँ और फ़ैसलों के कारण अमरिकी जनता में असंतोष अधिक तीव्र हो रहा होने के संकेत मिल रहे हैं।

कुछ ही दिन पहले शिकागो युनिवर्सिटी की ‘इन्स्टिट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ की रिपोर्ट में, तक़रीबन 25 प्रतिशत अमेरिकन्स, सरकार के विरोध में हथियार उठाने के लिए तैयार हैं, ऐसी चेतावनी दी थी। इनमे, तक़रीबन 50 प्रतिशत अमरिकी नागरिकों को बायडेन की सरकार भ्रष्टाचारी और धोख़ाधड़ी करनेवाली लगती है, इसपर भी ग़ौर फ़रमाया गया था। उससे पहले अग्रसर निवेशक रे डॅलिओ ने देश गृहयुद्ध के मार्ग पर होने का एहसास करा दिया था। उसके पीछे, वर्तमान आर्थिक हालात तथा जनता की इच्छाआकांक्षाएँ और मूल्यों के बीच निर्माण हुए तीव्र मतभेद कारणीभूत हैं, ऐसा उन्होंने डटकर कहा था।

‘युनिवर्सिटी ऑफ कॅलिफोर्निया’ की रिपोर्ट में, राजनीतिक मतभेद और ध्रुवीकरण का मुद्दा स्पष्ट रूप से अधोरेखांकित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.