सौदी के राजा का इस्रायली प्रधानमंत्री को ‘फ़ंडिंग’

ईरान के ‘प्रेस टीव्ही’ का दावा

saudi-king-salman-israel-netanyahu-Reuters

इस्रायल एवं सौदी अरेबिया के नेताओं की मुलाक़ातें बढ़ीं होने की ख़बरें प्रकाशित होते हुए ही, सौदी अरेबिया के ‘किंग सलमान’ ने इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के चुनावप्रचार के लिए बहुत बड़ी वित्तसहायता की होने की जानकारी सामने आयी है। एक इस्रायली सांसद ने ‘पनामा पेपर्स’ के आधार पर यह दावा किया होने की जानकारी ‘प्रेस टीव्ही’ इस ईरान की वृत्तवाहिनी ने प्रकाशित की।

इस्रायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू के विरोधक, ‘लेबर पार्टी’ के अध्यक्ष ‘इसाक़ हर्झोग’ ने यह आरोप किया है। पिछले साल इस्रायल में सार्वत्रिक चुनाव संपन्न हुए। इस चुनाव प्रचार के समय, मार्च महीने में सौदी किंग सलमान ने इस्रायली प्रधानमंत्री को तक़रीबन आठ करोड़ डॉलर्स, इतनी बड़ी रक़म की आपूर्ति चुनाव के लिए की थी।

उपरोक्त व्यवहार ‘सिरियन-स्पॅनिश’ नागरिकत्व रहनेवाले ‘मोहम्मद इयाद कयाली’ के ज़रिये हुआ था। आगे चलकर यह रक़म ‘ब्रिटीश वर्जिन’ द्वीप की मालिक़ियत रहनेवाले ‘टेडी सॅगी’ नामक व्यापारी के बँक अकाऊंट में जमा की गयी और सॅगी ने उस रक़म की आपूर्ति इस्रायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू की प्रचारमुहिम के लिए की होने का दावा ‘इसाक़’ ने किया है।

इस्रायली सांसद इसाक़ ने ‘पनामा पेपर्स’ के आधार पर यह आरोप किया होने की जानकारी ‘प्रेस टीव्ही’ ने प्रकाशित की। अप्रैल महीने में ‘पनामा पेपर्स’ ने दुनियाभर के प्रमुख राजनीतिक नेता तथा विख़्यात कलाकारों के अर्थव्यवहारों का भांडा फ़ोड़ दिया था। इस जानकारी के कारण बड़े बड़े देशों में उथल-पुथल शुरू हुई होकर, ज़िम्मेदार नेताओं को दोषी क़रार दिया जा रहा है। उनमें से कुछ पेपर्स के आधार पर इसाक़ ने किया हुआ यह दावा भी ख़लबली मचानेवाला दिखायी दे रहा है। लेकिन ‘प्रेस टीव्ही’ ने इसाक़ के नाम से प्रकाशित की हुई यह ख़बर ग़लत है, ऐसा इस्रायली सांसद के कार्यालय ने कहा होने की जानकारी एक और वृत्तसंस्था ने दी है। इससे इस पूरे वृत्त को लेकर संभ्रम पैदा हुआ है।

गत कुछ हफ़्तों में इस्रायल एवं सौदी अरेबिया के नेताओं में चर्चा शुरू रहने की ख़बरें प्रकाशित हो रही हैं। मार्च महीने में प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने, ‘अरब देशों के साथ रहनेवाले इस्रायल के संबंधों में सुधार आ जायेगा’ ऐसे संकेत दिये थे। वहीं, फ़रवरी महीने में इस्रायल के रक्षामंत्री मोशे यालोन ने भी, ‘सौदी तथा अरब देशों के साथ सहयोग स्थापित करने का मार्ग खुला है’ ऐसा कहा था। साथ ही, इस्रायल एवं अरब देशों के बीच रहनेवाले तनावपूर्ण संबंधों के कारण अरब नेताओं के साथ हस्तांदोलन करना मुमक़िन न होने का अफ़सोस ज़ाहिर किया था।

लेकिन उसके कुछ ही दिन बाद, एक आंतर्राष्ट्रीय बैठक के दौरान प्रिन्स तुर्की ने इस्रायल के रक्षामंत्री यालोन से भेंट की होने की तस्वीरें भी प्रकाशित हुई थीं। वहीं, पिछले हफ़्ते अमरीका में, सौदी की गुप्तचरयंत्रणा के पूर्व प्रमुख ‘प्रिन्स तुर्की अल-फ़ैझल’ और नेतान्याहू के सलाहगार ‘याकोव अमीद्रोर’ एक ही मंच पर उपस्थित थे। इस समय, अमरीका की ईरानविषयक भूमिका के विरोध में सौदी एवं इस्रायल के नेताओं ने आलोचना का एक ही सूर अलापा था।

इस्रायल एवं सौदी इन दो परंपरागत विरोधकों के बीच के संबंधों में सुधार आ रहा है, यह दर्शानेवाली एक और ख़बर माध्यमों में प्रकाशित हुई है। सौदी अरेबिया के किंग सलमान के बेटे और उत्तराधिकारी ‘प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान’ ने जॉर्डन का दौरा कर इस्रायली प्रधानमंत्री से मुलाक़ात की। जॉर्डन के ‘अकाबा’ इस बंदरगाह-शहर में यह गोपनीय बैठक हुई होकर, जॉर्डन के सेनाप्रमुख ब्रिगेडिअर जनरल ‘मशाल मोहम्मद झईन’ भी इस समय उपस्थित थे, ऐसी जानकारी सूत्रों द्वारा दी गयी है।

पिछले महीने सौदी के किंग सलमान ने ईजिप्त का दौरा किया था। इस दौरे की पार्श्वभूमि पर, नेतान्याहू एवं प्रिन्स मोहम्मद की यह मुलाक़ात हुई होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल एवं सौदी के पश्चिम एशियाविषयक लक्ष्यों में स्पष्टता आवश्यक है, इस बात पर इन दोनों नेताओं का इस मुलाक़ात के दौरान एकमत हुआ है। साथ ही, सौदी-ईजिप्त के बीच ‘तिरान’ एवं ‘सनाफ़िर’ द्वीपों के संदर्भ में हुए समझौतों पर भी चर्चा हुई, ऐसा बताया जा रहा है। इसके अलावा, ईरान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई, ऐसा सूत्रों ने कहा। इस ख़बर के बारे में इस्रायल तथा सौदी द्वारा  किसी भी प्रकार का खुलासा जारी नहीं किया गया है।

इसी बीच, फ़रवरी महीने में सौदी के विदेशमंत्री अदेल्-अल्-जुबैर ने इस्रायल का दौरा किया होने की ख़बर भी प्रकाशित हुई थी। उस समय जुबैर ने प्रधानमंत्री नेतान्याहू और इस्रायली गुप्तचर संगठन ‘मोसाद’ के अधिकारियों से भी मुलाक़ात की, ऐसा कहा जा रहा था। सौदी एवं इस्रायल के अधिकारियों के बीच यह पहली मुलाक़ात न होकर, गत दो वर्षों से लंडन में दोनों देशों की गुप्तचरयंत्रणाओं के प्रमुखों में इस तरह की मुलाक़ातें हुई होने की ख़बर भी प्रकाशित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.