इस्रायल ने हमला किए सीरियन हवाईअड्डे के सैटेलाईटस्‌ से प्राप्त हुए फोटोज्‌ सार्वजनिक हुए – इस्रायल आग से खेल रहा है, सीरिया का इशारा

दमास्कस – ‘सीरिया के हवाई अड्डे पर हवाई हमला करनेवाला इस्रायल आग से खल रहा है और भीषण सैन्य संघर्ष को न्यौता दे रहा है’, ऐसा इशारा सीरिया के विदेशमंत्री फैज़ल मेकदाद ने दिया। दो दिन पहले इस्रायल ने हमारे हवाई अड्डे पर हवाई हमले किए, यह आरोप सीरिया ने लगाया था। इस हमले में हवाई अड्डे के नुकसान के सैटेलाईट से प्राप्त फोटो इस्रायली कंपनी ने सार्वजनिक किए हैं। इसके बाद गुस्साए हुए सीरिया का यह बयान सामने आया है।

बुधवार रात इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में हवाई हमले किए, ऐसा आरोप सीरियन समाचार चैनल ने लगाया था। राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस्रायली विमानों ने हमले करने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। साथ ही इस्रायली विमानों के खिलाफ हवाई सुरक्षा यंत्रणा का इस्तेमाल किया गया, यह दावा सीरियन समाचार चैनल ने किया था। लेकिन, गुरूवार देर समय इस्रायल की दो कंपनियों ने सीरिया के इस हवाई हमलों के सैटेलाइट से प्राप्त फोटो सार्वजनिक किए और इसके बाद इन आरोपों की पुष्टि हुई।

राजधानी दमास्कस के साथ ही सीरिया के उत्तरी ओर स्थित अलेप्पो हवाई अड्डे पर भी इस्रायल ने हवाई हमले किए। इन दोनों हमलों में हवाई अड्डों के रनवे का भारी नुकसान होने की बात सैटेलाइट से प्राप्त फोटो से स्पष्ट दिख रही है। साथ ही रेडिओ नेविगेशन यंत्रणा भी इस हमले में तबाह होने का दावा इन फोटोज्‌ के ज़रिया किया जा रहा है। इस्रायली कंपनी ने सैटेलाईटस्‌ के फोटोज्‌ प्रसिद्ध करने के बाद सीरिया की अस्साद हुकूमत ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

इस्रायल की सीरिया के खिलाफ जारी ऐसी आक्रामकता इस क्षेत्र की सुरक्षा को चुनौती दे रही है। इससे संघर्ष छिड़ सकता है, ऐसी चेतावनी सीरियन विदेशमंत्री मेकदाद ने दी। ‘इस्रायल आक्रामकता दिखा रहा है, ऐसे में सीरिया शांत नहीं रहेगा। आज नहीं तो कल इस्रायल को इसकी कीमत चुकानी पडेगी’, ऐसा मेकदाद ने धमकाया। साथ ही सीरिया में इस्रायल के इन हवाई हमलों की ओर अमरीका और पश्‍चिमी देशों की अनदेखी करना इस्रायल को नए हमलों के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, यह आरोप सीरियन विदेशमंत्री ने लगाया।

इसी बीच, इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने अब तक सीरिया के दक्षिण एवं पूर्व, पश्‍चिम सीमाओं तक उड़ान भरी थी। लेकिन, अलेप्पो के हवाई अड्डे को लक्ष्य करके इस्रायल ने इशारा दिया था कि, हम सीरिया के उत्तरी सीमा तक भी हमले कर सकते हैं, इसकी याद इस्रायली माध्यम ताज़ा कर रहे हैं। सीरिया से इस्रायल पर हमले करने की तैयारी में बैठे ईरान और ईरान से जुडे आतंकी संगठनों को इस कार्रवाई से इस्रायल इशारा देता हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.