विदेशमंत्री जयशंकर की आलोचना से पाकिस्तान बेचैन

इस्लामाबाद – भारत ने ‘आयटी’ यानी ‘इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी’ में कुशलता पाई है। भारत का पड़ोसी पाकिस्तान भी ‘आयटी’ में काफी आगे है। लेकिन, उनकी कुशलता की ‘आयटी’ है ‘इंटरनैशनल टेररिज़म’ अर्थात अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, ऐसा बयान भारतीय विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने किया था। उनके इस बयान ने पाकिस्तान को बड़ी मिर्च लगी है। पाकिस्तान के पूर्व राजनीतिक अधिकारी, विश्लेषक और इस देश के पत्रकार भी जयशंकर के बयान से लज्जित होते दिख रहे हैं। भारत के विदेशमंत्री के यह बयान बड़े गैरज़िम्मेदाराना हैं, ऐसी आलोचना पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने की।

विश्व का अन्य कोई भी देश आतंकवाद का पाकिस्तान की तरह इस्तेमाल नहीं करता, इस बात पर जयसंकर ने गुजरात के बड़ोदरा में आयोजित एक समारोह में ध्यान आकर्षित किया। आंतकवाद फैलाने में पाकिस्तान की इस कुशलता का दाखिला देकर जयशंकर ने आनेवाले समय में पाकिस्तान को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी दी। पाकिस्तान आतंकियों को बचा रहा है, २६/११ के हमलावर सूत्रधारों पर पाकिस्तान ने अब तक कार्रवाई नहीं की है, इस ओर भी विदेशमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। लेकिन, यह आलोचना और आरोप लगाने के साथ ही जयशंकर ने पाकिस्तान का सीधे ज़िक्र करना टाला। भारत के पड़ोसी और आतंकवाद के प्रायोजक देश कहकर ही जयशंकर ने पाकिस्तान का ज़िक्र किया।

उनके इस बयान पर पाकिस्तान से तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। पाकिस्तानी समाचार चैनलों ने जयशंकर की आलोचना का संज्ञान लेकर भारत के विदेशमंत्री ने हमारे देश की इज्जत उतारी, ऐसा अफ़सोस व्यक्त किया। भारत में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत रहे अब्दुल बसित ने जयशंकर की इस आलोचना को दुर्भाग्यशाली कहा है। भारत इस तरह से पाकिस्तान के खिलाफ राजनीतिक प्रचार का जोरदार अभियान चला रहा है और इसे काफी बड़ी सफलता प्राप्त हो रही है, यह अफसोस भी अब्दुल बसित ने व्यक्त किया। इसी दौरान पाकिस्तान में भी जयशंकर की क्षमता का समर्थन करनेवाले उनके चहेते हैं और यह सभी लोग जयशंकर की इस आलोचना से नाराज़ होने के दावे कुछ पाकिस्तानी ब्लौगर्स ने किए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को जयसंकर के बयान पर आपत्ति जतायी और उनके यह बयान गैरज़िम्मेदाराना और गुमराह करनेवाले हैं, ऐसी आलोचना भी की। पाकिस्तान नहीं बल्कि, भारत ही पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवाद को सहायता प्रदान कर रहा है और इसके लिए भारत अपनी भूमि का इस्तेमाल कर रहा है, ऐसे हास्यास्पद आरोप पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने लगाए हैं। साथ ही भारत कश्मीर में आतंकी गतिविधियाँ कर रहा है, ऐसे दावे भी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने किए हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए पाकिस्तान के योगदान का संज्ञान अंतरराष्ट्रीय समूदाय ने लिया है, ऐसा पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अपने निवेदन में कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.