कनाड़ा में हुए हत्याकांड़ में १० की मौत – दो संदिग्ध हमलावर फरार

कनाड़ाओटावा – रविवार को कनाड़ा के सास्काशेवन प्रांत में दो संदिग्धों के चाकू हमले में १० लोग मारे गए। कनाड़ा में ‘इंडिजिनियस कम्युनिटी’ यानी मुलनिवासियों के क्षेत्र के तौर पर जाने जा रहे क्षेत्र में यह घटना घटी। कनाड़ा में इस तरह की ‘मास किलिंग’ की घटनाएं इत्तफाकन होने की वजह से रविवार की घटना से पूरा देश दहल उठा है। कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रूड्यू ने यह घटना ड़रावनी और वेदनादायी होने का बयान किया।

स्थानीय समय अनुसार रविवार सुबह तकरीबन ५.४५ बजे कनाड़ा के ‘जेम्स स्मिथ क्री फर्स्ट नेशन’ क्षेत्र के पुलिस को चाकू हमले की वारदात होने की पहली जानकारी प्राप्त हुई। इसके बाद के आधे घंटे में एक के बाद एक चाकू हमले होने की जानकारी सामने आयी। वेल्डन गांव समेत १३ विभिन्न क्षेत्रों में हमले हुए। ७.१५ के दौरान स्थानीय पुलिस यंत्रणाओं ने अलर्ट जारी किया।

कनाड़ापुलिस दल वारदात की जगह पर पहुँचने के बाद लगभग २५ लोगों को चाकू से घायल करने की बात स्पष्ट हुई। इनमें से १० की मौत हुई और १५ घायल घायल हैं। यह चाकू हमला दो संदिग्ध हमलावरों ने करने की जानकारी सामने आयी है। इनके नाम डैमियन सैंडरसन और माईल्स सैंडरसन बतायी गयी हैं। पुलिस ने दोनों संदिग्धों के फोटो जारी किए हैं। दोपहर करीबन १२ बजे सास्काशेवन प्रांत की राजधानी रेजिना शहर में संदिग्ध हमलावर देखें जाने की जानकारी प्रदान की गई है।

लेकिन, इस घटना के २४ घंटे बाद भी हमलावरों का पता नहीं लगा है। सास्काशेवन प्रांत के साथ अल्बर्ट और मनिटोबा इन तीनों प्रांतों में व्यापक सर्च अभियान शुरू किया गया हैं। कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन टय्रूड्यू ने देश के नागरिकों को सतर्क रहने का आवाहन किया हैं और अनजान लोगों को आश्रय ना दें, यह इशारा दिया गया है। इसी के साथ ‘इंडिजिनियस कम्युनिटी’ को हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए सरकार तैयार होने की बात भी कही।

पिछले साल से कनाड़ा के विभिन्न प्रांतों में ‘इंडिजिनियस कम्युनिटी’ के स्कूली बच्चों के सामुहिक कब्रों की खोज होने की चौंकानेवाली घटना भी सामने आयी थी। इन घटनानओं ने पूरे देश में उथल-पुथल मचाई थी। कनाड़ा की सरकार को इस मामले में ‘इंडिजिनियस कम्युनिटी’ से सार्वजनिक माफी माँगनी पड़ी थी। इस पृष्ठभूमि पर हत्याकांड़ की यह वारदात सामने आने से ट्य्रूड्यू सरकार को नया झटका लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.