इस्राइल के प्रधानमंत्री की तरफ से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का स्वागत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर लगाए प्रतिबंधों की यूरोपीय महासंघ से तीव्र आलोचना की जा रही है, ऐसे में इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इन प्रतिबंधों का स्वागत किया है। यूरोपीय देश भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प जैसी भूमिका अपनाएं, ऐसा नेत्यान्याहू ने आवाहन भी किया है।

ईरान पर अब तक के सबसे कठोर प्रतिबन्ध लगाने की वजह से प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का अभिनंदन किया है। ईरान पर लगाए गए यह प्रतिबन्ध अमरिका, इस्राइल की तरह इस क्षेत्र के लिए और पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। यह सिर्फ प्रतिबन्ध नहीं हैं, बल्कि ईरान के लिए चेतावनी है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। खाड़ी में ईरान की बढती आक्रामकता और परमाणु सज्जता की ओर चल रही यात्रा इन प्रतिबंधों की वजह से रुकेगी, ऐसा नेत्यान्याहू ने दावा किया है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के आवाहन के बाद भी ईरान के साथ के परमाणु अनुबंध पर निश्चित यूरोपीय देश ट्रम्प की आलोचना करना छोड़ दें। यूरोपीय देशों ने ट्रम्प के निर्णय का अनुकरण करने की आवश्यकता है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है।

सन २०१५ में अमरिका के तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा और यूरोपीय महासंघ व ईरान के बीच परमाणु अनुबंध हुआ था। लेकिन यह अनुबंध ईरान को आजादी देने वाला है और ईरान का परमाणु कार्यक्रम रुकने वाला नहीं है, ऐसी आलोचना नेत्यान्याहू ने की है।