रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे मंगोलिया और जापान का दौरा

नई दिल्ली – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया और जापान के दौरे पर जा रहे हैं। दोनों देशों के साथ रक्षा संबंधित सहयोग बढ़ाना ही उनके इस दौरे का उद्देश्य माना जा रहा है। यह दोनों देश भौगोलिक और सामरिक नज़रिये से चीन के लिए काफी अहम हैं। इस वजह से रक्षामंत्री के इस दौरे की ओर विश्लेषकों की नज़रें लगी हैं। रक्षामंत्री के इस जापान दौरे में दोनों देशों की ‘टू प्लस टू’ चर्चा होगी। ताइवान की खाड़ी में जारी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर यह चर्चा ध्यान आकर्षित करती है।

सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस दौरे के पहले चरण में मंगोलिया में जाएंगे। ७ सितंबर को यह दौरा पूरा करके वे जापान पहुँचेंगे। ८ और ९ सितंबर को रक्षामंत्री जापान में होंगे। इस दौरान दोनों देश ‘टू प्लस टू’ यानी दोनों देशों के रक्षामंत्री और विदेशमंत्री चर्चा करेंगे। इस दौरे में भारत के मंगोलिया और जापान के साथ रक्षा एवं रणनीतिक सहयोग बढ़ाने की कोशिश राजनाथ सिंह करेंगे।

भारत के साथ टू प्लस टू चर्चा से पहले जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने अगले पांच सालों में तकरीबन पांच ट्रिलियन येन (तीन लाख बीस हज़ार करोड़ रुपये) भारत में निवेष करने का ऐलान किया है। इस टू प्लस टू चर्चा के दौरान भी जापान भारत के साथ आर्थिक और सैन्य स्तर पर सहयोग विकसित करने के लिए ज़रूरी कदम उठाएगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। ताइवान की खाड़ी में जारी चीन की आक्रामक गतिविधियों की वजह से स्थिति काफी चिंताजनक बनी हुई है और इसकी वजह से जापान को चीन से खतरा भी बढ़ा है। ऐसी स्थिति में भारत और जापान के बीच चर्चा सामरिक नज़रिये से बड़ी अहमियत रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.