पाकिस्तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ेगा – अफ़गानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह

काबुल/जेरूसलम – तालिबान के खिलाफ अफ़गान जनता ने जान की परवाह किए बगैर किए प्रदर्शनों का अमरुल्ला सालेह ने स्वागत किया है। अफ़गानिस्तान के पंजशीर में तालिबान के खिलाफ नॉर्दन अलायन्स का मोर्चा खड़ा करनेवाले पूर्व उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह ने तालिबान के खिलाफ घनघोर संघर्ष शुरू करने का ऐलान किया है। साथ ही तालिबान का समर्थन कर रहे पाकिस्तान को भी सालेह ने कड़ी चेतावनी दी है। ‘पाकिस्तान और तालिबान अपनी हिंसक गतिविधियों से अफ़गानिस्तान को निगल नहीं सकते। ऐसी कोशिश करनेवाले पाकिस्तान को इतिहास की सबसे शर्मनाक हार स्वीकारनी पड़ेगी’, यह इशारा भी सालेह ने दिया है।

शर्मनाक हारसालेह ने तालिबान के खिलाफ शुरू किए लष्करी संघर्ष को अफ़गानिस्तान में समर्थन प्राप्त होने का दावा किया जा रहा है। बीते कुछ दिनों से तालिबान के हमलों की वजह से पीछे हटे अफ़गान सैनिक पंजशीर में टैंक और लष्करी गाड़ियों के साथ सालेह के नेतृत्व में दाखिल हो रहे हैं। पंजशीर के प्रमुख एवं नॉर्दन अलायन्स के पूर्व नेता अहमद शहा मसूद के बेटे अहमद मसूद ने भी सालेह के साथ तालिबान विरोधी संघर्ष का ऐलान किया है। इसके लिए अमरीका नॉर्दन अलायन्स को हथियार प्रदान करे, यह माँग भी अहमद मसूद ने की है।

शर्मनाक हार‘हमारे पिता अहमद शाह मसूद ने तालिबान के खिलाफ जंग लड़ी। हम भी उनके कदम पर कदम रखेंगे। इस तालिबान विरोधी संघर्ष में नॉर्दन अलायन्स को हथियारों की आपूर्ति करके अमरीका अब भी लोकतंत्र का समर्थक होने की बात दिखा सकती है’, ऐसा मसूद ने अमरिकी अखबार के लिए लेख में कहा है। सालेह और मसूद के नेतृत्व में पंजशीर में नॉर्दन अलायन्स की बड़ी फौज तैयार होने का दावा किया जा रहा है।

अफ़गानिस्तान के पूर्व रक्षामंत्री बिस्मिल्ला मोहम्मदी भी सालेह के नेतृत्व में संघर्ष के लिए पंजशीर में दाखिल होने का दावा किया जा रहा है। तभी अफ़गानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्राध्यक्ष और ‘मज़ार ए शरीफ’ के संरक्षक के तौर पर पहचान प्राप्त करनेवाले तालिबान विरोधी सख्त नेता रशीद खान दोस्तम भी जल्द ही पंजशीर पहुँच सकते हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

बीते हफ्ते तालिबानी आतंकियों ने मज़ार ए शरीफ पर कब्ज़ा करने के बाद दोस्तम अट्टा मोहम्मद नूर और अन्य एक गिरोह प्रमुख के साथ उज़बेकिस्तान पहुँचे थे। इस वजह से सालेह, मसूद, दोस्तम, मोहम्मंदी, नूर जैसे कड़े तालिबान विरोधी नेता नॉर्दन अलायन्स में एक साथ जुड़ रहे हैं, यह भी स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.