पाकिस्तान के ‘सिलेक्टेड’ प्रधानमंत्री अफगानिस्तान में दखलअंदाज़ी ना करें – तालिबान के कमांडर की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को चेतावनी

इस्लामाबाद – इम्रान खान पाकिस्तानी जनता के वोटों पर चुनकर नहीं आए हैं। पाकिस्तान में ही उन्हें कठपुतली संबोधित करके उनका मजाक उड़ाया जाता है। उन्हें वैसे संबोधित करने का अधिकार मुझे नहीं है। लेकिन अफगानिस्तान में दखलअंदाजी करने का अधिकार उन्हें भी तालिबान ने नहीं दिया है। अगर किसी ने वैसे दखलंदाजी की ही कमा तो तालिबान भी उनके देश में दखलअंदाजी करेगा कामा ऐसी कड़ी चेतावनी तालिबान के कमांडर मुबिन खान ने दी। मुबिन खान का वीडियो पाकिस्तान में वायरल हुआ है। तालिबान भी हमारे प्रधानमंत्री की इज्जत ना करते हुए उन्हें आंखें दिखा रहा है, ऐसा खेल पाकिस्तानी माध्यम जाहिर कर रहे हैं।

दो दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने एक इंटरव्यू में, तालिबान सर्वसमावेशक सरकार स्थापित करें, ऐसा सुझाव दिया था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इन बयानों की तालिबान का कमांडर और सोशल मीडिया से संबंधित प्रवक्ता मुबिन खान ने जोरदार आलोचना की।

Pakistan-pm-Taliban‘इम्रान खान की सरकार लष्कर के हाथ की कठपुतली है, ऐसा पाकिस्तानी जनता ही कह रही है। पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों को उनके मूलभूत अधिकार नहीं मिले हैं। पाकिस्तान का पूरा समाज इम्रान खान की सरकार पर नाराज़ है। जनता इम्रान की सरकार को लष्कर के हाथ की कठपुतली मानती होकर, वह काफी हद तक सही भी है’, ऐसा ताना मुबिन ने मारा।

‘तालिबान ने पाकिस्तान सरकार के प्रशासन में दखलअंदाजी नहीं की है और तालिबान को भी पाकिस्तान से यही उम्मीद है। इम्रान खान उनके देश की और जनता की समस्याओं का हल ढूँढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर हमारे अधिकारों का सम्मान किया, तो अफगानिस्तान की भूमि का इस्तेमाल तुम्हारे विरोध भी नहीं किया जाएगा, यह हमारा आश्वासन है। लेकिन अगर अफ़ग़ानिस्तान में दखलंदाजी की, तो हमें भी तुम्हारे देश में दखलअंदाजी करने का पूरा अधिकार होगा’, ऐसा मुबिन ने धमकाया।

तालिबान ने दी यह चेतावनी पाकिस्तान की नींद उड़ानेवाली है। तालिबान को मुफ्त में नसीहतें ना दें, ऐसा पाकिस्तान के ही कुछ पत्रकारों ने अपने प्रधानमंत्री को जताया है। अमरीका को अफगानिस्तान से भगा देने का तालिबान का श्रेय पाकिस्तान ले रहा है, इस पर तालिबान नाराज़ है। अमरीका के साथ दो दशकों का संघर्ष तालिबान ने किया, पाकिस्तान ने नहीं, इसकी याद तालिबान के आतंकवादी करा दे रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में इम्रान खान से मिल रही सूचनाएँ तालिबान को हरगिज मान्य नहीं हैं। इसी कारण कमांडर मुबिन का इस्तेमाल करके तालिबान ने इम्रान खान को उनकी जगह दिखा दी, ऐसा दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.