आतंकवादीयो पर अगर कारवाई नहीं की तो पाकिस्तान को अपना भूभाग गवाँना होगा- अमरिका के विदेशमंत्री का इशारा

वॉशिंगटन: योग्य समय पर ध्यान नहीं दिया, तो आतंकी संघटना पाकिस्तान का भूभाग कब्जे मे लेंगे। पाकिस्तान के नेतृत्व को भी आतंकवादी लक्ष्य करेंगे। इसकी वजह से पाकिस्तान की स्थिरता के बारे में अमरिका को गंभीर चिंता महसूस हो रही है, ऐसा अमरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है। आनेवाले समय में आतंकवादियों के हमले की वजह से पाकिस्तान अपना ही भूभाग पर नियंत्रण खो बैठेगा, ऐसी आशंका अमरिका के विदेशमंत्री ने व्यक्त की है।

‘अटलांटिक काउंसिल’ इस प्रख्यात अभ्यास गट ने आयोजित किये व्याख्यान में बोलते हुए विदेशमंत्री टिलरसन ने पाकिस्तान के बारे में यह चिंता व्यक्त की है। कुछ हफ्तों पहले पाकिस्तान का दौरा करके आए विदेशमंत्री टिलरसन ने लगातार पाकिस्तान के आतंकवाद विषयक भूमिका पर प्रश्न उपस्थित किए थे। २ दिनों पहले टिलरसन ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों के विरोध में सुयोग्य कारवाई नहीं होने का आरोप किया था। इसपर पाकिस्तान से प्रतिक्रिया आयी है एवं टिलरसन का कहना हमें मंजूर न होने के बात पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कही थी। उसके बाद टिलरसन ने पाकिस्तान को होश में लाने के लिए एक और झटका देने की बात दिखाई दे रही है।

फिलहाल काबुल पर लक्ष्य करनेवाले आतंकी संगठन अपना रुख इस्लामाबाद की तरफ मोड़ने की गहरी आशंका है। यह आतंकवादी संघटना, पाकिस्तान के भू-भाग पर कब्जा करेंगी और यह भू-भाग पाकिस्तान के नियंत्रण से चला जायेगा। सही समय पर ध्यान नहीं दिया तो यह समस्या भयंकर स्वरुप धारण कर सकती है। पाकिस्तान के नेतृत्व को भी आतंकवादी लक्ष्य कर सकते हैं। इसका एहसास हम इस देश को करा रहे हैं, ऐसा टिलरसन ने अटलांटिक काउंसिल में अपने व्याख्यान में कहा है।

पिछले कई दिनों से पाकिस्तान में शुरू रहे गतिविधियों को देखते हुए अमरिका के विदेशमंत्री ने दिया इशारा, वास्तव में उतरने की गहरी आशंका है। लगभग २००० कट्टरपंथियों ने किये प्रदर्शन की वजह से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को बंधक करने की बात दुनिया के सामने आई थी। पाकिस्तान के लष्कर ने ही यह प्रदर्शन रचा था, ऐसा दावा किया जा रहा है। इन प्रदर्शनकर्ताओ के सामने पाकिस्तान के सरकार को शरणागति माननी पड़ी, ऐसा खेद इस देश के विश्लेषक एवं पत्रकार कर रहे थे। यह बात अत्यंत घातक होकर आनेवाले समय में अनेक कट्टरवादी गट ऐसे प्रदर्शन करेंगे और सारा देश बंधक बनाएंगे ऐसा डर यह विश्लेषक तथा पत्रकारों से व्यक्त किया जा रहा है। आतंकवादी संघटना इस अस्थिरता का लाभ उठाएंगे और उसकी वजह से पाकिस्तान को भयंकर परिस्थिति का सामना करना होगा, ऐसा इशारा भी दिया जा रहा है।

आतंकवादी संगठन से स्थिरता एवं सुरक्षा को खतरा निर्माण हो सकता है और पाकिस्तान की सरकार हाफिज सईद जैसे आतंकवादियों को रिहा करके अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार रही है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के विदेशमंत्री ने पाकिस्तान की स्थिरता एवं भविष्य पर प्रश्न उपस्थित किया है और सारी दुनिया को खतरे का एहसास कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.