‘को-विन’ अन्य देशों के लिए भी उपलब्ध

नई दिल्ली – भारत ‘वसुधैव कुटुंबकम्‌’ अपनी इस प्राचीन संस्कृति एवं तत्वों पर भरोसा रखता है और ‘को-विन’ जैसा मंच अन्य देशों के लिए खुला करते समय हम गर्व महसूस कर रहे हैं, ऐसा बयान केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने किया है। विश्व ‘को-विन’ कॉनक्लेव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों उद्घाटन हुआ। इसी दौरान प्रधानमंत्री ने ‘को-विन’ का सॉफ्टवेअर अन्य देशों के लिए खुला किया। भारत ‘को-विन’ का सॉफ्टवेअर अन्य देशों को मुफ्त प्रदान करेगा। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने इस वर्चुअल परिषद को संबोधित करते समय भारत का ‘वसुधैव कुटुंबकम्‌’ तत्व पर आधारित विश्‍वास रेखांकित किया।

भारत ने टीकाकरण की मुहिम के लिए ‘को-विन’ नामक प्रणाली विकसित की है। इसके ज़रिये टीकाकरण के लिए पंजीकरण हो रहा है और इसकी पूरी जानकारी एकसाथ प्राप्त होती है। इस प्रणाली की विश्‍वभर से सराहना हो रही है। साथ ही कई देशों ने भारत से ‘को-विन’ जैसा मंच तैयार करके उपलब्ध कराने की माँग की थी। भारत ने ‘को-विन’ के सॉफ्टवेअर की माँग कर रहे सभी देशों को यह सॉफ्टवेअर उपलब्ध कराने की तैयारी दिखाई थी। इसके अनुसार सोमवार के दिन एक वर्चुअल परिषद में यह सॉफ्टवेअर भारत ने सभी देशों के लिए खुला किया।

कोरोना जैसे संकट ने यह स्पष्ट किया है कि, कोई भी देश कितना भी ताकतवर क्यों ना हो, ऐसे संकट का अकेले सामना नहीं कर सकता, यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान रेखांकित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.