५० देशों को भारत की ‘को-विन’ प्रणाली में दिलचस्पी – भारत यह ‘सॉफ्टवेअर’ मुफ्त देने के लिए तैयार

नई दिल्ली – विश्‍व की सबसे बड़ी टीकाकरण की मुहिम के तौर पर भारत में जारी टीकाकरण की मुहिम की ओर देखा जा रहा है। १.२५ अरब से भी अधिक जनसंख्या के देश में इतनी बड़ी मुहिम चलाते समय भारत ‘को-विन’ नामक ‘ऑनलाईन’ मंच का इस्तेमाल कर रहा है। इस ऑनलाईन पोर्टल के ज़रिये टीकाकरण का ‘रियल टाईम डाटा’ बनाकर इतनी बड़ी व्यवस्था संभालने का काम भारत में हो रहा है इसी लिए कई देशों को ऐसी प्रणाली की इच्छा दर्शाई है। करीबन ५० देशों ने भारत की ‘को-विन’ जैसी प्रणाली में दिलचस्पी दिखाई है, यह जानकारी ‘कोविड-१९’ टीकाकरण व्यवस्थापन गुट के अध्यक्ष डॉ.आर.एस.शर्मा ने साझा की है। साथ ही भारत इन देशों को यह ‘ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर’ मुफ्त प्रदान करने के लिए तैयार होने की बात डॉ.शर्मा ने रेखांकित की है।

एशिया, दक्षिण अमरीका, अफ्रीका के कई देशों ने भारत से ‘को-विन’ जैसी प्रणाली बनाकर देने की माँग की है। इनमें कनाड़ा, मेक्सिको, पनामा, पेरू, अज़रबैजान, युक्रैन, नाइजीरिया, युगांड़ा, वियतनाम, इराक, डॉमनिका, यूएई जैसे देशों का समावेश है। इन देशों को अपने देश में टीकाकरण की मुहिम चलाने के लिए ‘को-विन’ जैसी प्रणाली में दिलचस्पी हैं।

भारत में टीकाकरण के लिए अब तक ३० करोड़ से अधिक लोगों का पंजीकरण ‘को-विन’ के ज़रिये हुआ है। इस ओर ध्यान आकर्षित करते हुए यह प्रणाली कितनी सफलता के साथ काम कर रही है, यह हमने पूरे विश्‍व को दिखा दिया है, ऐसा डॉ.शर्मा ने कहा। १.२५ अरब से अधिक जनसंख्या के देश में टीकाकरण की मुहिम चलाना आसान बात नहीं है। इसके लिए ‘को-विन’ जैसे ऑनलाईन मंच बनाकर भारत ने अपनी डिजिटल प्रणाली विकसित करने की क्षमता विश्‍व को दिखाई है, यह बात डॉ.शर्मा ने इस दौरान रेखांकित की। स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विशेषज्ञों की एक वैश्‍विक परिषद ५ जुलाई के दिन आयोजित हो रही है। भारत इस परिषद में ‘को-विन’ प्रणाली किस तरह से काम करती है, यह सबके लिए खुला करेगा, यह ऐलान डॉ.शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.