युरोप में कोरोना के मृतकों की संख्या पाँच लाख के पार – अमरीका में ३३ सेकंद में कोरोना का एक मृतक दर्ज़

लंदन/वॉशिंग्टन – युरोपीय देशों में कोरोना की महामारी में दम तोड़नेवाले लोगों की संख्या पाँच लाख के पार हो चुकी है। ब्रिटन में पाये गए कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) के कारण, महामारी के मरीज़ और मृतक तेज़ी से बढ़ रहे हैं, यह बात सामने आयी है। युरोप में कई देशों ने पिछले कुछ हफ़्तों में ‘लॉकडाऊन’ समेत कठोर निर्बंधों की घोषणा की होने के बावजूद भी, मरीज़ और मृतकों की संख्या बढ़ रही है, इस कारण चिंता व्यक्त की जा रही है। इसी बीच, अमरीका में कोरोना की महामारी में दम तोड़नेवालों की संख्या तीन लाख २२ हज़ार के पार हो चुकी है। १४ से २० दिसम्बर इन सात दिनों की कालावधि में १८ हज़ार से भी अधिक लोगों की जान गयी होकर, हर ३३ सेकंद में एक मरीज़ की मृत्यु हो रही होने की जानकारी सामने आयी है।

पिछले कुछ हफ़्तों में दुनियाभर में कोरोना की महामारी तेज़ी से फैलती दिख रही है। अमरीका, युरोप, अफ्रिका, एशिया इन सभी प्रमुख महाद्वीपों में मरीज़ तथा मृतकों की संख्या बढ़ती दिख रही है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ ने दी जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना मरीज़ों की संख्या सात करोड़, ८१ लाख के पार गयी है। महामारी में मरनेवालों की संख्या १७ लाख, २० हज़ार ३६६ हुई है। सर्वाधिक मृतक युरोप महाद्वीप से होकर, मृतकों की संख्या पाँच लाख से पार कई होने की बात सामने आयी।

इटली, ब्रिटन, फ्रान्स, स्पेन और रशिया इन देशों में मृतकों की संख्या सर्वाधिक होकर, उसमें लगातार वृद्धि हो रही है। इटली में मृतकों की संख्या ७० हज़ार से क़रीब पहुँची होकर, ब्रिटन में ६८ हज़ार से अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। ब्रिटन में पाया गया कोरोना वायरस का नया प्रकार, मरीज़ों की तथा मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ़ा रहा है ऐसा बताया जा रहा है। युरोप महाद्वीप में फ़रवरी महीने में कोरोना के कारण पहली मृत्यु हुई थी। उसके बाद, अगले आठ महीनों में युरोपीय देशों में कोरोना मृतकों की संख्या ढ़ाई लाख तक गयी थी। लेकिन उसके बाद, महज़ ६० दिनों में ढ़ाई लाख से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ा, यह बात सामने आयी है।

युरोपीय देशों के साथ ही अमरीका में भी कोरोना का संक्रमण तेज़ी से फैलता दिख रहा है। ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ की जानकारी के अनुसार, अमरीका में मरीज़ों की संख्या एक करोड़ ८२ लाख तक पहुँची होकर, तीन लाख, २२ हज़ार, ६७६ लोगों ने दम तोड़ा है। १४ से २० दिसम्बर इस कालावधि में अमरीका में मृतकों की संख्या में १८ हज़ार से भी अधिक लोगों की वृद्धि हुई है। १३ दिसम्बर को ख़त्म हुए हफ़्ते की तुलना में मृतकों की संख्या में पूरे ६.७ प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना महामारी में दी जानेवाली अर्थसहायता के संबंध में तैयार किये गये ९०० अरब डॉलर्स के विधेयक पर हस्ताक्षर करने से इन्कार किया है। विधेयक में अमरिकी नागरिकों को दी जानेवाली ६०० डॉलर्स की अर्थसहायता अपर्याप्त होकर, उसे दो हज़ार डॉलर्स तक बढ़ाया जायें, ऐसी माँग राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने की है। ट्रम्प की इस माँग का, संसद के प्रतिनिधिगृह की सभापति नॅन्सी पेलोसी ने समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.