न्यूजीलैण्ड के सुपर मार्केट में हुए हमले में चार घायल – प्रधानमंत्री आर्डर्न ने आतंकी हमले की संभावना ठुकराई

सुपर मार्केटवेलिंग्टन – न्यूजीलैण्ड के डुनेडीन शहर के एक सुपर मार्केट में एक सिरफिरे ने किए हमले में चार लोग घायल हुए हैं। न्यूजीलैण्ड की पुलिस ने हमलावर को गिरफ्त में लिया है और उसकी पूछताछ जारी है। इस वारदात का संबंध आतंकी हमले से जोड़ा नहीं जा सकता, ऐसा प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है। इससे पहले सन २०१९ में न्यूजीलैण्ड को क्राइस्टचर्च शहर में हुए हमले ने दहला दिया था।

न्यूजीलैण्ड के दक्षिणी ओर स्थित डुनेडीने बंदरगाह में स्थित काउंटडाउन नामक सुपर मार्केट में सोमवार दोपहर को यह हमला हुआ। इस दौरान सुपर मार्केट में स्थानीय लोगों की भीड़ थी। हमलावर ने शुरू में सुपर मार्केट के दो कर्मचारियों पर चाकू से वार किया। इस हमलावर को रोकने की और पकड़ने की कोशिश सुपर मार्केट में सुपर मार्केटमौजूद कुछ ग्राहकों ने की। इस दौरान हमलावर ने उन पर भी चाकू से वार किया। इसके बाद सुपर मार्केट के इलाके में बड़ी झल्लाहट हुई। स्थानीय पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करके हमलावर को हिरासत में लिया।

इस हमले में चार लोग घायल हुए हैं और इनमें से तीन की स्थिति काफी गंभीर है। इस हमलावर को भी उसी अस्पताल में दाखिल किया गया है। न्यूजीलैण्ड पुलिस ने एवं सरकार ने इस हमलावर की पहचान सार्वजनिक नहीं की है। साथ ही इस हमले के पीछे पुख्ता क्या कारण था, यह भी घोषित नहीं किया गया है। अभी प्राथमिक स्तर की पुछताछ जारी सुपर मार्केटहोने का बयान स्थानीय पुलिस के प्रमुख ने किया है। साथ ही किसी भी उद्देश्‍य के बगैर यह हमला किया गया होगा, ऐसी आशंका भी स्थानीय पुलिस ने व्यक्त की है।

न्यूजीलैण्ड के प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इस हमले का संज्ञान लिया है और साथ ही पुलिस अफसर से बातचीत भी की। ‘मौजूदा स्थिति में डुनेडी में हुए हमले के तार आतंकी हमले से जोड़ना मुनासिब नहीं है। यह तार साबित करने के कोई भी सबूत पुलिस को नहीं मिले हैं’, ऐसा प्रधानमंत्री आर्डर्न ने कहा। साथ ही इस हमलावर को रोकने के लिए सुपर मार्केट में मौजूद ग्राहकों ने दिखाए शौर्य की प्रधानमंत्री आर्डर्न ने सराहना की।

इससे पहले सन २०१९ में न्यूजीलैण्ड के क्राइस्टचर्च शहर में बड़ा हमला हुआ था। स्थानीय नागरिक ने वहां के एक प्रार्थनास्थल में घुसकर अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इस हमले में ५१ लोग मारे गए थे। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इस हमले की तीखे शब्दों में आलोचना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.