अमरीका के ‘सिडीसी’ द्वारा कोरोना को लेकर नयी चेतावनी

बाल्टिमोर – कोरोनावायरस से अमरीका में मृत्यु हो चुके लोगों की संख्या ९२ हज़ार के भी पार गयी होकर, इस देश में साढ़े-पंद्रह लाख से भी अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हुए हैं। उसीमें, अमरीका में बच्चों में इस संक्रमण के विचित्र लक्षण दिखें होने की चिंताजनक जानकारी सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका के ‘सेंटर फॉर डिसीज् कंट्रोल अँड प्रिव्हेंशन’ (सिडीसी) इस विभाग ने अलर्ट जारी किया है। कुछ दिन पहले ब्रिटन के बच्चों में भी इसी प्रकार के लक्षण पाये गए थे।

दुनियाभर में कोरोना ने ३,२०,७९० लोगों की जान ली है। पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण से दम तोड़े हुए ३,४०४ मरीज़ों का इसमें समावेश होने की जानकारी जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने दी। इसीके साथ, दुनियाभर में गत चौबीस घंटों में नब्बे हज़ार से अधिक कोरोना के नये मरीज़ पाये गए होकर, विश्वभर में कुल मरीज़ों की संख्या ४९,२३,९९७ पर पहुँच गयी है। इनमें से १९ लाख लोग ईलाज़ के बाद ठीक हुए हैं। सोमवार के दिन में अमरीका में इस महामारी से ७५९ लोगों की मृत्यु हुई होकर, इस देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ९८,९८१ पर गयी है। वहीं, अमरीका में सोमवार को ४२ हज़ार से अधिक कोरोनाग्रस्त दर्ज़ हुए हैं।

अमरीका में मरीज़ और मृतकों की संख्या का आलेख नीचे आ रहा होते समय, ‘सिडीसी’ ने एक महत्त्वपूर्ण अलर्ट जारी किया है। अमरीका में बच्चों में कोरोनावायरस संबंधित नये लक्षण पाये गए होकर, यह बहुत ही चिंताजनक बात है, ऐसा सीडीसी ने कहा है। ‘मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेट्री सिंड्रोम इन चिल्ड्रेन’ अर्थात् ‘एमआयएस-सी’ यह कोरोना से संबंधित बीमारी बच्चों में पायी गयी है, ऐसा ‘सीडीसी’ ने अपने नये अलर्ट में अनुरोधपूर्वक कहा है। बुख़ार, पेट में दर्द, डायरिया और त्वचा का रंग बदलना ऐसे इस बीमारी के कुछ प्रमुख लक्षण हैं। अमरीका के न्यूयॉर्क शहर में इस बीमारी के ६४ बच्चें पाये गए हैं। इससे पहले ब्रिटन के बच्चों में इस बीमारी के लक्षण पाये गए हैं। वहीं, फ्रान्स में कोरोना से संबंधित इस बीमारी से कुछ बच्चों की मृत्यु हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर सिडीसी’ ने अमरीका में कोरोना से संबंधित इस बीमारी के बारे में चेतावनी दी है।

कोरोनावायरस से संबंधित दुनियाभर की गतिविधियों में, रशिया में मंगलवार के दिन में इस संक्रमण के ९,९६३ नये मरीज़ पाये गए हैं। इसके साथ, रशिया में कोरोना मरीज़ों की कुल संख्या २,९९,९४१ पर पहुँची है। अमरीका के बाद रशिया में इस महामारी के सर्वाधिक मरीज़ पाये गए हैं। वहीं, ब्राझिल में पिछले चौबीस घंटों में ८२३ लोगों ने दम तोड़ा है और गत चौबीस घंटों में सोलह हज़ार से अधिक मरीज़ पाये गए होकर, इस देश के कोरोनासंक्रमितों की संख्या २,५७,३९६ पर पहुँच चुकी है। ब्राझिल स्थित ॲमेझॉन जंगल के स्थानीय आदिवासियों में भी इस महामारी का संक्रमण हुआ होने की जानकारी सामने आ रही है। सोमवार के दिन में इस महामारी ने अॅमेझॉन के जंगल में २३ लोगों की मृत्यु हुई होकर, अब तक इस इलाक़े के १०३ स्थानीय लोगों ने इस संक्रमण से दम तड़ा है, ऐसा दावा किया जाता है। ॲमेझॉन के जंगल में इस महामारी का फैलाव ना बढ़ें इसलिए यहाँ के आदिवासियों को बाहर निकालने का काम शुरू हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.