‘पंचेन लामा’ का क्या हुआ, यह बात चीन स्पष्ट करें – अमरिकी विदेशमंत्री की माँग

वॉशिंग्टन – २५ वर्ष पहले चीन ने अपहरण किए हुए पंचेन लामा की जानकारी, चीन कम से कम अब तो स्पष्ट करें, ऐसी माँग अमरिकी विदेशमंत्री ने की है। १७ मई, १९९५ को चीन ने ‘गेधुन चोरोक्सी नयिमा’ यानी ‘पंचेन लामा’ का अपहरण किया था। उस समय उनकी उम्र मात्र छः वर्ष थी। अपहरण होने से तीन दिन पहले ही उनकी बतौर पंचेन लामा नियुक्ति हुई थी।

तिब्बती बौद्ध धर्मियों के, ‘दलाई लामा’ के बाद दूसरे क्रमांक के नेता यह ‘पंचेन लामा’ की पहचान है। छः वर्ष की आयु में ‘गेधुन चोरोक्सी नयिमा’ को ‘पंचेन लामा’ नियुक्त किया गया था। तिब्बती बौद्ध धर्मियों की स्वतंत्र धार्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान मिटाने के लिए दमनतंत्र का इस्तेमाल कर रहें चीन ने ‘पंचेन लामा’ का अपहरण किया था। इसके बाद उनका क्या हुआ, इसका पता अभी तक चीन ने दुनिया को लगने नहीं दिया है। १७ मई, १९९५ के दिन चीन ने किये इस अपहरण को अब २५ वर्ष हुए हैं। इसी अवसर पर अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने, चीन के ‘पंचेन लामा’ से संबंधित जानकारी सार्वजनिक करें, यह माँग की है।

पंचेन लामा को चीन ने अपने बीजिंग अथवा अन्य शहर में कैद रखा होगा, ऐसे दावे हो रहें हैं। वहीं, चीन की बेरहम हुक़ूमत ने उनका घात किया होगा, ऐसी कड़ी आशंका भी जताई जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, अमरिकी विदेशमंत्री ने पंचेन लामा से संबंधित की हुई यह माँग चीन पर दबाव बढ़ा रही है। तिब्बत के प्रशासन ने भी, ‘पंचेन लामा को रिहा करें’ यह माँग करके इसके लिए मुहिम चलाने की योजना भी की है।

हाँगकाँग में कार्यरत अमरिकी पत्रकारों को यदि चीन ने परेशान करने की कोशिश की, तो हाँगकाँग के स्टेटस का पुनर्विचार करने की धमकी अमरिकी विदेशमंत्री ने दी थी। इस वज़ह से, हाँगकाँग के प्रदर्शनकारियों पर चीन चला रहें दमनतंत्र की जानकारी दुनिया के सामने ना आने देने के लिए कोशिश कर रहें चीन पर दबाव बढ़ा था। अपने सामर्थ्य के बल पर तैवान पर अधिकार जताने की कोशिश कर रहें चीन की लष्करी गतिविधियाँ बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, यह चेतावनी भी अमरीका ने ड़टकर दी थी। अब ‘पंचेन लामा का क्या हुआ’ इसकी जानकारी सार्वजनिक करने की माँग करके अमरीका ने, अपनी स्वतंत्र धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान बरकरार रखने की कड़ी कोशिश कर रहीं तिब्बती जनता को भरोसा दिलाने की कोशिश की हैं। इसके काफ़ी बड़े सकारात्मक परिणाम तिब्बत में होते दिखाई दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.