अफ़गानिस्तान के हेल्मंड़ प्रांत पर अमरीका ने किए नए हमले – तालिबान के ५० आतंकियों ने किया अफ़गान सेना के सामने आत्मसमर्पण

काबुल – अफ़गानिस्तान के हेल्मंड़ प्रांत की राजधानी पर कब्ज़ा करने की कोशिश में जुटी तालिबान को झटका देने के लिए अमरीका और अफ़गान सेना ने हवाई हमले तीव्र किए हैं। अमरीका के विमान ने हेल्मंड़ प्रांत के दक्षिणी ओर के हिस्से में हवाई हमले किए। तभी अफ़गान विमानों ने हेल्मंड़ की राजधानी लश्‍करगह में तालिबान के ठिकानों को लक्ष्य किया। इस कार्रवाई में तालिबान का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। तभी, जोवज़ा प्रांत में संघर्ष के बाद तालिबान के कम से कम ५० आतंकियों ने अफ़गान सेना के सामने हथियार ड़ालकर समर्पण किया है। इसी बीच, हेल्मंड़ में हमलों के लिए अमरिकी विमान ने पाकिस्तान की हवाई सीमा का इस्तेमाल करने की बात स्पष्ट हुई है।

हेल्मंड़ प्रांतअफ़गानिस्तान के हेल्मंड़ प्रांत की राजधानी लश्‍करगह पर कब्ज़ा करने के बाद हेरात, कंदहार प्रांत की राजधानी अपने नियंत्रण में लाने की योजना तालिबान ने बनाई है। इसके बाद तालिबान अपना रुख कुंदूज़, खोस्त प्रांत की ओर करने की तैयारी में होने की जानकारी तालिबान के तीन कमांडर्स ने अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय साझा की। अमरीका दोहा समझौते का उल्लंघन करती है तो तालिबान भी इसके प्रति निष्ठावान नहीं होगी, यह इशारा तालिबान के कमांडर्स ने दिया। अमरीका ने बीते कुछ दिनों से तालिबान के ठिकानों पर शुरू की हुई कार्रवाई की वजह से तालिबान लश्‍करगह पर हमले शुरू करने का बयान कर रही है।

लेकिन, दोहा समझौते का उल्लंघन करके तालिबान ने ही लश्‍करगह, हेरात शहर पर हमले किए हैं, ऐसा अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषकों का कहना है। इसके अलावा तालिबान के आतंकियों ने कुछ जिलों में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। तभी, कंदहार प्रांत में डेढ़ महीने के संघर्ष के दौरान ८०० से ९०० लोगों की हत्या करने का आरोप अफ़गानिस्तान की मानव अधिकारी संगठन लगा रही हैं।

हेल्मंड़ प्रांतइसके अलावा तालिबान पाकिस्तान की आतंकी संगठनों के साथ सहयोग जारी रखने के सबूत सामने आ रहे हैं। इस वजह से अफ़गान सेना की तालिबान पर कार्रवाई को स्थानीय लोगों का बड़ा समर्थन प्राप्त हो रहा है। तालिबान ने दोहा समझौते का उल्लंघन करने की वजह से अमरीका को हवाई हमले करने पड़े, ऐसा अफ़गान नेताओं एवं माध्यमों का कहना है।

अमरीका के विमान ने दो दिन पहले ही हेल्मंड़ प्रांत के दक्षिणी हिस्से हमले करके तालिबान को बड़ा नुकसान पहुँचाया। तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद ने इस पर बयान करना टाल दिया है। तभी, हेरात प्रांत में तालिबान की परावर्तन शुरू होने का दावा अफ़गान सेना ने किया है। इसी बीच अमरीका ने बीते महीने से तालिबान पर की हुई यह तीसरी हवाई कार्रवाई है। तालिबान पर हमला करने के लिए अमरीका के विमान पाकिस्तान की हवाई सीमा का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह आरोप पाकिस्तान के पूर्व राजनीतिक अधिकारी लगा रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय विमान यातायात पर नज़र रखनेवाली कंपनियाँ भी इन आरोपों का समर्थन कर रही हैं। लेकिन, पाकिस्तान सरकार और सेना अभी इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार नही हैं। अमरीका के विरोध में आक्रामक बयानबाज़ी करने का प्रयोग करके पाकिस्तान के नेता जनता का ध्यान दूसरी ओर हटाने के लिए बड़ी कोशिशें कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.