दुनियाभर में मात्र २४ घंटों में छः हज़ार से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत

लंडन – दुनियाभर में पिछले २४ घंटों में छः हज़ार से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है और इस महामारी के मृतकों की संख़्या बढ़कर २,५८,९६२ हुई है। मंगलवार के दिन अमरीका और ब्रिटन में कोरोना के मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज़ होने की बात जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने की है। साथ ही, दुनियाभर में इस महामारी के मरीज़ों के ८० हज़ार नये मामले सामने आये हैं। इस बढ़ोतरी से विश्‍व में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ३७,४७,३१३ तक जा पहुँची है। इस दौरान कोरोना को परास्त करके घर लौंटे लोगों की संख्या भी १२.५ लाख से भी अधिक हुई है।

पिछले तीन दिनों से अमरिका में कोरोना के मामलों में कमी दिख़ाई दे रहीं थी। लेकिन जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने ज़ारी की हुई जानकारी के अनुसार, पिछले २४ घंटों में अमरीका में इस महामारी से २,३३३ लोगों की मौत हुई और ५६ हज़ार से भी अधिक मामले सामने आये हैं। अमरीका में इस महामारी से अबतक ७१,०२२ लोगों की मौत हुई है और १२,३८,०५२ लोग संक्रमित हुए हैं। इस महामारी के कारण अमरीका में कम से कम एक लाख लोगों की मौत होगी, ऐसा ड़र अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जताया है।

इस महामारी ने युरोप में अबतक १,४४,००० से भी अधिक लोगों की मौत हुई है और इनमें से २९,६८४ लोगों ने ब्रिटन में दम तोड़ा हैं। पिछले २४ घंटों में ब्रिटेन के ४५६ नागरिकों की कोरोना का संक्रमण होने से मौत हुई है। इटली में २९५३१, फ्रान्स में २५५३१ और स्पेन में २५६१३ लोग कोरोना का संक्रमण होने से मृत हुए हैं। जर्मनी में ६,९९३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और मरीज़ों की संख्या १,६७,००० से अधिक हुई है।

अमरीका, युरोप के बाद कोरोना से सबसे अधिक लोगों की मौत एशिया में होने की बात जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने कही है। इस महाद्वीप में कोरोना से दम तोड़नेवालों का आँकड़ा २० हज़ार से भी अधिक हुआ है और मरीज़ों की संख्या छः लाख के करीब पहुँची है। लैटिन अमरीका में १५ हज़ार से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं। इनमें से ज़्यादातर ७,९५८ लोगों की ब्राज़िल में मौत हुई है। इसके अलावा इक्वेड़ोर में कोरोना से मरनेवालों की संख्या १,५६९ हुई है। लैटिन अमरीका में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या भी तीन लाख के करीब पहुँची है और इनमें से १,१५,९५३ मामलें सिर्फ़ ब्राज़िल में देखें गए हैं।

पिछले २४ घंटों में रशिया में ८६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और साथ ही, इस महामारी का शिकार हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर १,५३७ हुई है। इस दौरान रशिया में लग़ातार चौथें दिन दस हज़ार से भी अधिक कोरोना के नए मामले पाए गए हैं। बुधवार के दिन रशियन यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना के १०,५५९ नये मरीज़ देखें ज़ाने से रशिया में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा बढ़कर १,६५,९२९ तक जा पहुँचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.