ईरान से भागी कुर्द युवतियों ने उठाए हथियार

पैरिस – हिजाब सख्ति के खिलाफ छिडे प्रदर्शनों पर ईरान के सुरक्षा यंत्रणाओं ने शुरू की हुई कार्रवाई के कारण सैंकड़ों कुर्द नागरिक भागकर इराक में आश्रय ले रहे हैं। इनमें से ईरानी युवतियों और महिलाओं ने हथियार चलाने का प्रशिक्षण पाना शुरू किया है, यह जानकारी सामने आ रही है। ईरान विरोधी संघर्ष के लिए यह कुर्द युवतियां हथियारों से लैस हो रही हैं, ऐसा दावा पश्चिमी समाचार चैनल ने किया है।

तीन महीने पहले माहसा अमिनी नामक २२ वर्षिय कुर्द युवति की हत्या के बाद ईरान में हिजाब सख्ति के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुए। इसके बाद ईरान की सुरक्षा यंत्रणाओं ने कुर्दों को लक्ष्य करना शुरू किया था। इसके लिए ईरान के क़ुज़ेस्तान, केरमानशाह, इलाम और कोर्देस्तान प्रांतों में कुर्दों पर विभिन्न शहरों में कार्रवाई शुरू की गई थी। इस कार्रवाई में कुर्दों की मौत होने के आरोप लगाए जा रहे हैं।

इस कार्रवाई से बच निकले कुर्दों ने इराक के कुर्दिस्तान प्रांत में आश्रय लिया है। इनमें से ईरानी युवक और युवतियों का हथियार चलाने का प्रशिक्षण पाने का विडियो सामने आया है। इससे स्वतंत्र कुर्दिस्तान के लिए संघर्ष तीव्र हो सकता है, ऐसा पश्चिमी विश्लेषकों का कहना है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.