ईरान के प्रदर्शन में विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- रशिया का विदेश मंत्रालय

मॉस्को: ‘प्रदर्शन ईरान का अंतर्गत मुद्दा है। इन प्रदर्शनों की वजह से रक्तपात और हिंसा नहीं भड़केगी, ऐसी भी हम अपेक्षा करते हैं। लेकिन उसी दौरान को अस्थिर बनाने के लिए इन प्रदर्शनों के पीछे के विदेश हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा’, ऐसी घोषणा रशिया के विदेश मंत्रालय ने की है।

ईरान के प्रदर्शन

कुछ घंटों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, सोशल मीडिया द्वारा ईरान के प्रदर्शनकारियों पर चल रही कारवाई पर टीका की थी। ईरान के प्रदर्शनों की तरफ सारी दुनिया देख रही है ऐसा कहकर, ट्रम्प ने इस देश कुछ अच्छे लोगों को परिवर्तन चाहिए, ऐसा कहा है। साथ ही इन प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि पर ईरान ने सोशल मीडिया पर लादे प्रतिबंधों पर भी व्हाईट हाउस ने टीका की थी।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की इस प्रतिक्रिया के बाद व्हाईट हाउस के सामने सेंकडों ईरानी नागरिकों ने ईरान में चल रहे प्रदर्शन का समर्थन किया है। साथ ही ईरान की रोहानी राजवट को गिरा दिया जाए, ऐसी माँग करने वाले बैनर भी लगवाए हैं। अमरिका की इस प्रतिक्रिया पर रशिया ने नाराजगी जताई है। ईरान में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन यह उस देश का अंतर्गत मुद्दा है, ऐसा रशियन विदेश मंत्रालय ने कहा है। साथ ही ईरान में चल रहे इन प्रदर्शनों पर भी रशियन विदेश मंत्रालय ने चिंता जताई है।

उसीके साथ ही रशियन विदेश मंत्रालय ने इन प्रदर्शनों के लिए पश्चिमी देशों को जिम्मेदार ठहराया है। इन प्रदर्शनों की आड़ में ईरान को अस्थिर बनाया जा रहा है, ऐसा आरोप रशिया के विदेश मंत्रालय ने किया है। इसके लिए रशिया ने किसी भी देश पर अथवा समूह पर दोष नहीं लगाए हैं। लेकिन ईरान में चल रहे प्रदर्शनों में विदेशी हस्तक्षेप होने का आरोप रशियन विदेश मंत्रालय ने किया है। अमरिका में स्थित रशिया के दूतावास ने भी ईरान में चल रहे प्रदर्शनों पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दी प्रतिक्रिया पर टीका की है।

ईरान में चल रहे इन प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि पर, रशिया ने ईरान के साथ अपना सहकार्य जारी रखा है। पिछले २४ घंटों में रशिया ने ईरान के साथ व्यापारी सहकारिता बढाने के विषय में चर्चा करने की जानकारी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.