संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक के बाद ‘किलर रोबोट्स’ के कानून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समर्थन में बढ़ोत्तरी

संयुक्त राष्ट्रसंघ: संयुक्त राष्ट्रसंघ में हुई ‘कन्वेंशन ऑन कन्वेंशनल वेपन्स’ की बैठक में ‘किलर रोबोट्स’ के मामले में कानून और पाबन्दी को समर्थन बढ़ रहा है, यह बात सामने आई है। राष्ट्रसंघ ने ‘लेथल ऑटोनोमस वेपन्स सिस्टम’ इस विषय पर स्थापन किए हुए ‘ग्रुप ऑफ़ गवर्नमेंटल एक्सपर्ट्स’ की पिछले हफ्ते बैठक पूरी हुई। इस बैठक में ‘किलर रोबोट्स’ का विषय गंभीर होने की बात मान्य होते ही इस विषय पर अगले वर्ष विस्तृत परिषद बुलाने का निर्णय भी लिया गया है। ‘कैंपेन टू स्टॉप किलर रोबोट्स’ इस समूह के साथ ही इस सन्दर्भ में माँग करने वाले समूहों ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक का स्वागत किया है।

पिछले कुछ सालों में हथियारों के विकास और निर्माण में ‘रोबोटिक्स’ और ‘आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस’ का इस्तेमाल बढ़ने की बात सामने आई है। दुनियाभर में हथियारों के निर्माण में साथ ही निर्यात में प्रमुख देश और कंपनियों ने इस पर जोर देना शुरू किया है, अन्य देशों ने भी इस तरह की यंत्रणाओं की खरीदारी करना शुरू किया है। इस पृष्ठभूमि पर दुनिया के प्रमुख उद्योजक, विशेषज्ञ, खोजकर्ता एक हुए हैं और इस पर पाबन्दी लगाने की आग्रही भूमिका अपना रहे हैं। इसमें ‘टेस्ला’ कंपनी के प्रमुख एलोन मस्क, प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, ‘गूगल डीपमाइंड’ के मुस्तफा सुलेमान के साथ सैंकड़ों का समावेश है।

‘किलर रोबोट्स’, समर्थन, रोबोटिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, पाबन्दी, संयुक्त राष्ट्रसंघ, Newscast Pratyaksha‘किलर रोबोट्स’ पर पाबन्दी की माँग आगे बढाने के लिए ‘कैंपेन टू स्टॉप किलर रोबोट्स’ जैसे अंतर्राष्ट्रीय समूह भी निर्माण किए गए हैं। इसे मुद्दे को संयुक्त राष्ट्रसंघ में भी उपस्थित किया गया है। दुनिया भर के समर्थन को देखते हुए संयुक्त राष्ट्रसंघ ने ‘लेथल ऑटोनोमस वेपन्स सिस्टम’ पर ‘ग्रुप ऑफ़ गवर्नमेंटल एक्सपर्ट्स’ की स्थापना की थी। इस समूह की बैठक पिछले हफ्ते पूरी हुई। इस बैठक में शामिल हुए बहुतांश सदस्यों ने ‘किलर रोबोट्स’ का मुद्दा गंभीर होने की बात मान्य की है।

लेकिन उसी समय ‘रोबोट्स’ मानव जाति पर नियंत्रण प्राप्त करेंगे, यह डर वर्तमान में तो झूठ है, ऐसा बैठक के प्रमुख अमनदीप गिल ने स्पष्ट किया है। वर्तमान में तो मानव जाति का ही रोबोट्स पर नियंत्रण है और इस मुद्दे को भावनिक होकर अथवा नाट्यमय बनाकर देखने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा भी उन्होंने इशारा दिया है। इस मुद्दे पर अगले साल विस्तृत बैठक आयोजित की जाने वाली है और उसमें ‘ऑटोनोमस सिस्टम’ पर नियंत्रण के मुद्दे पर चर्चा होगी, ऐसा गिल ने कहा है।

‘कैंपेन टू स्टॉप किलर रोबोट्स’ समूह ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक का स्वागत करते हुए, उसमें से कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे दुनिया के सामने आने का दावा किया है। ‘किलर रोबोट्स’ पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है और उसके लिए क़ानूनी उपायों की आवश्यकता है, इस पर संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने का दावा इस समूह ने किया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता अर्थात ‘आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस’ और ‘रोबोटिक्स’ की सहायता से विकसित किए हुए ‘किलर रोबोट्स’ यह युद्ध क्षेत्र के तीसरे क्रमांक के संकेत हैं और उन्होंने युद्ध शुरू किया तो उसका मानवी समाज मुकाबला नहीं कर पाएगा, ऐसा गंभीर इशारा अगस्त महीने में लिखे हुए खुले खत द्वारा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.