आयटीबीपी की सकर्तता से छत्तीसगढ़ में बड़ी अनहोनी टली

कोरबा – छत्तीसगढ़ के कोरबा जंगल मं स्थित बूभन्भाट इलाके में पांच किलो के ‘आयईडी’ का इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस बल (आयटीबीपी) के सैनिकों ने पता लगाने से बड़ी अनहोनी टल गई। तभी दांतेवाड़ा ज़िले के गुडसे गांव में माओवादियों ने सैनिकों को लक्ष्य करन के लिए लगाए ‘आयईडी’ का विस्फोट होने से दो लोग घायल हुए।

chattisgarhछत्तीसगढ़ में मावाओदियों के विरोध में जारी मुहिम अधिक तीव्र की गई है और इससे माओवादियों में बड़ी बौखलाहट और ड़र का माहौल है। ऐसे में माओवादियों ने सैनिकों के साथ आम गांववालों को भी लक्ष्य करना शुरू किया है। कोरबा जंगल के बूभन्भाट इलाके के में ‘आयटीबीपी’ के सैनिक गश्‍त लगा रहे थे तभी राणापुल के करीब पांच किलो वज़न का ‘आयईडी’ बरामद हुआ। इसके बाद ‘आयटीबीपी’ के सैनिकों ने इस इलाके में सर्च मुहिम चलाई। इस दौरान नई तकनीक से बनाया एक किलो का अन्य एक बम बरामद किया गया।

सैनिकों ने आयईडी और बम पुलिस के हवाले किए। इस इलाके में आयटीबीपी के सैनिक हमेशा गश्‍त लगाते रहते हैं। इसी कारण इन सैनिकों को लक्ष्य करने के लिए माओवादियों ने यह ‘आयईडी’ लगाई थी, यह जानकारी ‘आयटीबीपी’ की ४१ वीं बटालियन के सीओ एस.खत्री ने साझा की। कुछ दिन पहले ही छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव ज़िले में ‘आयटीबीपी’ के काफिले को लक्ष्य करने के लिए लगाई गई ७ किलो भार की ‘आयईडी’ की ‘आयटीबीपी’ के सोफिया नामक स्निफर डॉग ने खोज निकाली थी। इसके बाद दस दिनों में इसी तरह से हमला करने की दूसरी कोशिश नाकाम की गई है।

chattisgarhइसी बीच दांतेवाड़ा में शुक्रवार की सुबह हुए ‘आयईडी’ के विस्फोट में एक दंपती घायल हुई। यह दंपती अपने रिश्‍तेदारों से मिलने के लिए निकले थे। लेकिन, माओवादियों ने लगाई बारूदी सुरंग से वे दोनों लक्ष्य हुए। इस विस्फोट में घायल होने के बाद इन दोनों को माओवादियों ने १२ घंटे अपनी हिरासत में रखा था। इस घटना की जानकारी प्राप्त होते ही ज़िले के ‘डीआरजी’ सैनिकों का दल भेजा गया था।

इन सैनिकों ने घायल दंपती को माओवादियों की हिरासत से रिहा किया। इनमें से घायल महिला के पांव और चेहरे पर एवं पुरूष के दाहिने हाथ पर चोट लगी है। इन दोनों को रिहा करने पहुँचे ‘डीआरजी’ के दल ने कार्रवाई के दौरान एक माओवादी को ५ किलो भार के ‘आयईडी’ के साथ गिरफ्तार करने की जानकारी दांतेवाड़ा के पुलिस अधिक्षक अभिषेक पल्लव ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.