नाईल पर बाँध बनाने के मुद्दे पर उचित और सुसंगत रुख अपनाएँ – अरब लीग का इथियोपिया को इशारा

कैरो/आदिस अबाबा – नाईल नदी पर इथियोपिया के बाँध निर्माण करने के मुद्दे पर अरब लीग ने आक्रामक भूमिका अपनाई है। बाँध का निर्माण करके इसे कार्यान्वित करते समय इथियोपिया इजिप्ट और सुड़ान इन दोनों देशों के नाईल नदी के पानी के हक का अहसास रखें, यह इशारा अरब लीग ने दिया है। इसके साथ ही इस मुद्दे पर अरब लीग इजिप्ट और सुड़ान के साथ ड़टकर खड़ी है, यह इशारा भी दिया गया है। इजिप्ट एवं सूड़ान ने भी इस बाँध के मुद्दे पर सख्त भूमिका अपनाई है और सुड़ान ने लष्करी स्तर पर भी गतिविधियां शुरू की हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

‘नाईल नदी पर निर्माण हो रहे बाँध के मुद्दे पर इजिप्ट, सूड़ान और इथियोपिया की बातचीत हो रही है। इससे सभी के हितसंबंध बरकरार रखनेवाला आम एवं कानूनन समझौता किया जाएगा, ऐसी उम्मीद है। बाँध को भरकर इसे कार्यान्वित करते समय इजिप्ट और सूड़ान इन दोनों देशों के नाईल के पानी पर होनेवाला हक सुरक्षित रखने होंगे। इस मुद्दे पर इथियोपिया को उचित और संतुलित भूमिका अपनाने की आवश्‍यकता है’, इन शब्दों में अरब लीग के महासचिव अहमद अबोल घैत ने सीधा इशारा दिया हैं। साथ ही अरब लीग ने इजिप्ट और सुड़ान के नाईल नदी पर होनेवाले हक का समर्थन करनेवाला प्रस्ताव पारित किया है, इस बात की याद भी इथियोपिया को दिलाई गई है।

इथियोपिया का बाँध पूरी क्षमता के साथ कार्यान्वित होने पर इजिप्ट और सूड़ान को बड़ा झटका लगेगा, ऐसा दावा दोनों देश कर रहे हैं। इजिप्ट की लगभग ९० प्रतिशत खेती नाईल के पानी पर निर्भर हैं और इथियोपिया के इस बाँध की वजह से एक तिहाई खेती के लिए खतरा बन सकता है, ऐसा इजिप्ट ने कहा है। सूड़ान में खेती का नुकसान होने के साथ ही जनता को बड़ी मात्रा में पानी की जिल्लत का सामना करना पड़ेगा, यह ड़र भी व्यक्त हो रहा है। इस वजह से बीते कुछ वर्षों में इन देशों ने वर्णित बाँध का विरोध अधिक तीव्र किया है। इथियोपिया ने लिखित समझौता करके नदी के पानी का प्रवाह बरकरार रहेगा, यह गारंटी देनी होगी, यह माँग भी की गई है।

लेकिन, बीते दशक से इस मुद्दे पर चर्चा होने के बावजूद इथियोपिया ने लीखित गारंटी देने की तैयारी नहीं दिखाई है। उल्टा इजिप्ट और सूड़ान चर्चा में अड़ंगा बन रहे हैं और बाँध के मुद्दे का अन्य कारणों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसा आरोप इथियोपिया कर रहा है। इस आरोप के कारण इजिप्ट और सूड़ान अधिक आक्रामक हुए हैं और इथियोपिया के विरोध में जागतिक स्तर पर मोर्चा बनाने की तैयारी भी शुरू की हैं। अरब लीग ने दिया इशारा इसी का हिस्सा समझा जा रहा है।

इथियोपिया ने वर्ष २०११ में नाईल नदी पर बाँध का निर्माण करने का निर्णय किया था। ‘द ग्रैण्ड इथियोपियन रेनेसान्स डैम’ नाम के इस बाँध के लिए निर्माण में ४.६ अरब डॉलर्स लागत होगी और फिलहाल इस बाँध का ७० प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा होने की बात समझी जा रही है। इस बाँध का सिंचन क्षेत्र १,८७४ किलोमीटर का होगा और इस विशाल सिंचन क्षेत्र में ७४ अरब घनमीटर जल भंड़ारण किया जाएगा। इस बाँध पर जल विद्युत परियोजना का भी निर्माण हो रहा है और इससे ६ हज़ार मेगावैट बीजली का निर्माण होगा, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.