सीरिया में रशियन नौसैनिक अड्डे के करीब इस्रायली लड़ाकू विमानों के हमलें

दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में किए हवाई हमलों में तीन लोग मारे गए। सीरियन सेना के सूत्र ने यह जानकारी साझा की। इन हमलों में सीरिया की राजधानी दमास्कस और तार्तूस के रशियन नौसैनिक अड्डों के करीब हुए हमलों का समावेश है। इस्रायल के इन हमलों में तार्तूस की हवाई सुरक्षा यंत्रणा नष्ट करने की जानकारी सामने आ रही है। कुछ हफ्ते पहले इस्रायल ने सीरिया में किए हमलें रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने सफलता के साथ नाकाम करने की जानकारी प्रसिद्ध हुई थी। इस्रायल के साथ उभरें मतभेदों की पृष्ठभूमि पर रशिया ने इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया, यह दावा किया जा रहा था। ऐसी स्थिति में, रशियन नौसेना के अड्डे की करीबी सुरक्षा यंत्रणा नष्ट करने की इस्रायल की यह कारवाई ध्यान आकर्षित करती है।

सीरिया के सरकारी समाचार चैनल ‘सना’ ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार रविवार रात दो प्रमुख शहरों पर हवाई हमलें हुए। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लेबनान की सीमा में घुंसकर सीरिया में ये हमलें किए, ऐसा आरोप सीरियन समाचार चैनल ने लगाया। इनमें से राजधानी दमास्कस के उपनगर में किए हमले में तीन सीरियन सैनिकों के घायल होने का बयान सीरियन अधिकारी ने किया। इस्रायली विमानों ने वहां पर हिज़बुल्लाह की चौकी को लक्ष्य किया, यह जानकारी भी सीरियन चैनल ने साझा की।

इसी दौरान, सीरिया के पश्‍चिमी तटीय क्षेत्र के ‘तार्तूस’ में बने ईरानी सैन्य अड्डे पर भी इस्रायल ने कार्रवाई की। इससे ईरान का अड्डा नष्ट हुआ, ऐसा सीरियन समाचार चैनल ने कहा है। रशियन नौसैनिक अड्डे से मात्र आठ किलोमीटर दूरी पर यह हमला हुआ, ऐसा अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने सीरिनय सूत्रों के दाखिले से कहा है। इस हमले में तीन सीरियन सैनिक मारे गए हैं और यह हमला करके इस्रायल ने वहां की हवाई सुरक्षा यंत्रणा नष्ट की ऐसा सूत्रों का कहना है।

विदेशी माध्यम कर रहें इन दावों पर इस्रायल ने अभी तक बयान नहीं किया है। लेकिन, तातूर्स में ईरानी सैन्य अड्डे पर इस्रायल ने की हुई कार्रवाई ध्यान आकर्षित कर रही है। इस्रायल ने कुछ दिन पहले भी सीरिया में स्थित ईरान के सैन्य अड्डे पर इसी तरह की कार्रवाई करने की खबरें जारी हुई थीं। इस्रायल के उन हवाई हमलों पर सीरियन सेना ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया, ऐसें दावें स्थनिय माध्यमों ने किए थे। लेकिन, अगले कुछ ही दिनों में रशिया ने इस्रायल के हवाई हमलों के विरोध में सीरिया में अपनी ‘एस-३००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा का प्रयोग करना शुरू किया था।

पिछले चार महीनों से रशिया और युक्रेन के हो रहें युद्ध में इस्रायल ने युक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान की थी। साथ ही संयुक्त राष्ट्रसंघ में भी रशिया विरोधी प्रस्ताव का भी इस्रायल ने समर्थन किया था। इस वजह से गुस्से में आकर रशिया ने सीरिया में हमलें कर रहें इस्रायली लड़ाकू विमानों के विरोध में अपनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा का इस्तेमाल किया दिख रहा है। ऐसें में रविवार रात तार्तूस में हमला करके रशियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा नष्ट करके इस्रायल ने रशिया को प्रत्युत्तर दिया है, यह दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.