इस्राइल ईरान पर हमले की तैयारी में वरिष्ठ – अमरिकी अधिकारियों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन: पिछले रविवार को सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर इस्राइली लड़ाकू विमानों ने हवाई हमले किए थे। पिछले कुछ दिनों से इस्राइल सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर कर रहे हवाई हमले, इस्राइल ने ईरान के खिलाफ की युद्ध की तैयारी की है, ऐसे संकेत देते हैं, ऐसा दावा अमरिका के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों ने किया है। इसीलिए इस्राइल को अमरिका के सहायता की आवश्यकता है और इसी लिए इस्राइल के रक्षा मंत्री ने चार दिनों पहले अमरिका का दौरा किया था, ऐसा इन अधिकारियों ने कहा है।

इस्राइल के ‘एफ-१५’ लड़ाकू विमानों ने सीरिया के हमा और दमास्कस में हमले किए थे। सीरिया में हाल ही में ईरान से दाखिल हुए, जमीन से हवा में हमला करने वाले मिसाइलों के बड़े भंडार को इस्राइली लड़ाकू विमानों ने लक्ष्य बनाया है। साथ ही इस हमले में ईरान के बहुत से जवान मारे गए थे, ऐसा दावा अमरिकी अधिकारियों ने एक न्यूज़ चैनल के साथ चर्चा में किया है।

ईरान पर हमले, युद्ध की तैयारी, एफ-१५, लड़ाकू विमान, संघर्ष, सीरिया, रशिया

सीरिया के संघर्ष में रशिया ने हवाई हमलों की जिम्मेदारी उठाई है और ईरानी लष्कर जमीन से युद्ध खेल रहा है। इस वजह से सीरिया में ईरान की गतिविधियाँ बढ़ गई हैं और इन गतिविधियों को रोकने के लिए इस्राइल यह हमले कर रहा है, ऐसी जानकारी इन अधिकारियों ने दी है। साथ ही आने वाले समय में सीरिया, इस्राइल और ईरान के बीच चिंगारी का केंद्र साबित होगा, ऐसा दावा इन अधिकारियों ने नाम न लेने की शर्त पर किया है। इस्राइल और ईरान के बीच युद्ध भड़का तो इस खाई में दुनिया के प्रमुख देश भी गिरने वाले हैं, ऐसी चेतावनी भी इन अमरिकी अधिकारियों ने दी है।

अमरिकी अधिकारियों के इस दावे पर इस्राइल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन इस्राइल को दुनिया के नक़्शे से मिटाने की धमकी देने वाले ईरान को इस्राइली रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने, ईरान हमें चुनौती न दे, ऐसी चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.