ईरान में हो रही पानी की किल्लत के पीछे इस्राइल का षडयंत्र – वरिष्ठ ईरानी अधिकारी का आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – पिछले कुछ दिनों से ईरान के अलग अलग शहरों में पानी की किल्लत और शुद्ध पानी के लिए खामेनी राजवट के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के लिए ईरान ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। ईरान में चल रही पानी की किल्लत और सूखे के लिए इस्राइल जिम्मेदार है। इस्राइल ने हवामान में बदलाव करने की वजह से ईरान के आसमान के काले बादल नष्ट होने का आरोप ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों ने लगाया है।

ईरान के नागरी सुरक्षा विभाग के प्रमुख ‘जनरल गोलम रेझा जलिली’ ने स्थानीय ईरानी वृत्तसंस्था के साथ चर्चा करते समय ईरान के सूखे के पीछे विदेशी शक्तियों का षडयंत्र होने का दावा किया है। ‘इस्राइल और इस क्षेत्र के अन्य देशों ने हाथ मिलाकर ईरान की हवाई सीमा में शुष्क बादल जमा होंगे ऐसी चाल चली है’, ऐसा आरोप जलिली ने किया है। इसके लिए शोधकर्ताओं के अभ्यास का प्रमाण जलिली ने दिया है।

अफगानिस्तान से लेकर भूमध्य समुद्र तक सभी पर्वत बर्फ से ढके हुए होते हुए भी ईरान में सुखा क्यों ऐसा सवाल जलिली ने किया है। इस वजह से ईरान में काले बादल नहीं बरसेंगे और बर्फ की बरसात नहीं होगी, ऐसी योजना इस्राइल और अरब देशों ने बनाई थी, ऐसा आरोप जलिली ने लगाया है।

लेकिन ईरान के मौसम विभाग ने इसके खिलाफ कोई भाष्य नहीं किया है। विश्वभर में तापमान वृद्धि के परिणाम दिखाई दे रहे हैं और ईरान भी इसी तरह की तापमान वृद्धि का सामना कर रहा है, ऐसा मौसम विभाग ने कहा है।

दौरान, ईरान के इस सूखे के लिए खामेनी राजवट जिम्मेदार है, ऐसा रोष ईरान की जनता व्यक्त कर रही है। ईरान की राजवट ने नियोजन न करने की वजह से पानी की समस्या कठिन होने की आलोचना ईरान की जनता कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.