यहूदियों के लिए इस्रायल वेस्ट बैंक में ५,७०० घर बनाएगा – अमरीका ने जताई तीव्र चिंता

जेरूसलम – इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यहूदियों के लिए वेस्ट बैंक में ५,७०० घरों का निर्माण करने को मंजूरी प्रदान की है। पिछले हफ्ते इस्रायली नागरिकों पर हुए हमले का लक्ष्य बने एली शहर में हो रहे निर्माण कार्य का भी इसमें समावेश है। साथ ही पिछले छह महीनों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार ने सबसे अधिक १३,०८२ घर बनाने को मंजूरी देने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इस वजह से अमरीका के संबंधों में अधिक तनाव बढ़ेगा, ऐसा इशारा यह माध्यम दे रहे हैं। इसी बीच, वेस्ट बैंक में हो रहे निर्माण कार्य पर अमरीका ने तीव्र चिंता जताई है।

सोमवार को यह ऐलान हुआ है, फिर भी पिछले कुछ दिनों से विभिन्न स्तरों पर फिलहाल निर्माण कार्य शुरू होने की जानकारी इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने दी। इनमें ८१८ नए कामों का समावेश है और एली, नोफ हरिम, हयोवेल, पाल्जेई मईम, एल्काना, रेवावा के साथ अन्य शहरों में यह निर्माण कार्य शुरू हैं। नए निर्माण कार्य का निर्णय करके नेत्यान्याहू की सरकार ने आंतकवादियों को चेतावनी दी है, ऐसा दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते वेस्ट बैंक के एली शहर में पेट्रोल पंप और होटल के इलाकों में आतंकवादियों ने गोलीबारी करने से तीन इस्रायली मारे गए थे। इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा की कार्रवाई में दोनों हमलावर आतंकियों को मार गिराया गया था। इस कार्रवाई में आतंकवादी संगठन इस्लामिक जिहाद के साथ वेस्ट बैंक की शासक फताह पार्टी के आतंकवादी का समावेश था। इस वजह से पैलेस्टिन के सभी गुट इस्रायल के खिलाफ एकत्रित होने की बात स्पष्ट हुई थी।

इसके बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हमले का लक्ष्य बने एली शहर में यहूदियों के लिए घर बनाने का काम शुरू करने का ऐलान किया था। इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को वेस्ट बैंक के नए निर्माण कार्य में एली शहर के घरों का समावेश करके आतंकवादी संगठनों को चेतावनी दी है। इस्रायल के राष्ट्रवादी गुटों ने प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के इस निर्णय का स्वागत किया है।

इससे पहले वर्ष २०२० में नेत्यान्याहू के नेतृत्व में ही इस्रायल ने वेस्ट बैंक में १२,१५९ घर बनाने को अनुमति दी थी। अमरीका के उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इस्रायली प्रधानमंत्री के इन निर्णय का विरोध करने से दूर रहे थे। लेकिन, इस वर्ष के शुरू में इस्रायल में फिर से सरकार बनाने वाले नेत्यान्याहू ने कम समय में विक्रमी संख्या में घरों का निर्माण करने का निर्णय किया है, इस ओर इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

लेकिन, अमरीका से सहयोग करने के पक्ष में खड़े इस्रायल के नेता एवं गुट नेत्यान्याहू के इस निर्णय की आलोचना कर रहे हैं। इससे अमरीका और इस्रायल के संबंधों में तनाव बढ़ेगा, ऐसा दावा यह नेता कर रहे हैं। साथ ही यह गतिविधि पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष के साथ शांतिवार्ता करने के लिए सहायक नहीं होगी, ऐसा इन नेताओं का कहना हैं। बायडेन प्रशासन भी इस्रायल के इस निर्णय की कड़ी आलोचना कर रहा है। इससे पैलेस्टिन के द्विराष्ट्रवाद के प्रावधान को नुकसान पहुंचने का दावा बायडेन प्रशासन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.