इस्रायल ने 300 से अधिक आतंकी हमले नष्ट किए – इस्रायल के अंतर्गत गुप्तचर यंत्रणा ने दी जानकारी

जेरूसलेम – पिछले नौं महीनों में इस्रायल की सुरक्षा प्रणालियों ने ३१२ आतंकी हमले सफलतापूर्वक नष्ट किए। इनमें आत्मघाती हमले, गोलीबारी, चाकू के हमलों का समावेश है। इससे जुड़े २११० लोगों को गिरफतार किया गया है और भविष्य में हमलों से बचना है तो इस्रायल को वेस्ट बैंक में कार्रवाईयों को रफ्तार से करने पडेगा, ऐसा इशारा इस्रायल के अंतर्गत गुप्तचर प्रणाली ’शिन बेत’ के प्रमुख रॉनेन बार ने दिया है। वेस्ट बैंक में बढ़ते हुए आतंकी हमलों में ईरान का हाथ होने का आरोप शिन बेत के प्रमुख ने लगाया है। इस्रायल में अमेरिका के राजदूत ने भी वेस्ट बैंक के हमलों पर चिंता व्यक्त की है।

डेढ साल पहले हमास ने गाज़ापट्टी से इस्रायल पर रॉकेट्स बरसाए थे। तत्पश्चात वेस्ट बैंक से हमास के इन रॉकेट हमलों को ज़ोरदार समर्थन मिला था। हमास के रॉकेट हमलों के जारी रहते तब तक जेरुसलेम एवं आसपास के हिस्सों से हमास के समर्थन में  निदर्शन हो रहे थे। इस ओर ध्यान आकर्षित करके वेस्ट बैंक तथा इस्रायल में अरब बस्तियों से इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दी जा सकती है, ऐसा इस्रायल के लश्करी अधिकारी और विश्लेषकों ने आगाह किया है।

गाज़ापट्टी में हमास, इस्लामिक जिहाद और अन्य आतंकी संगठनों की तरह वेस्ट बैंक के बढता हुआ कट्टरवाद इस्रायल के लिए सर दर्द हो सकता है, ऐसा इन लश्करी विश्लेषकों का कहना है। शिन बेत के प्रमुख रॉनन बार ने पिछले नौं महीनों में इस्रायल में बढते हुए आतंकी हमलों की जानकारी साझा की।

इस्रायली सुरक्षा प्रणालियों ने ३१२ आतंकी हमलों की साज़िश को नाकाम किया है और इनमें १३० गोलीबारी के कारनामों का समावेश है, ऐसा रॉनन ने कहा। सन २०२० में इन हमलों की संख्या केवल १९ थी। पर पिछले वर्ष इसकी मात्रा ९८ तक पहुंची। तो इस वर्ष के नौं महीनों में इसमें अधिक बढोतरी हुई, इस बात पर रॉनन ने ध्यान आकर्षित किया। मार्च के तीसरे सप्ताह से लेकर मई के पहले सप्ताह तक १९ बडे आतंकी हमले नाकाम किए गए। इसके पश्चात ही इस्रायल की सुरक्षा प्रणाली ने वेस्ट बैंक पर छापे मारकर आतंकी और उनके समर्थकों को गिरफतार करने की बात रॉनन ने कही।

आने वाले समय में भी इस्रायल में ऐसे आतंकी हमलों की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता, ऐसा दावा शिन बेत के प्रमुख ने किया है। तो, वेस्ट बैंक इस्रायल के खिलाफ कारनामे करनेवाले इस्रायल में राजनैतिक अस्थिर्ता और राजनैतिक मतभेदों का लाभ उठा रहे हैं। इन विवादों की वजह से इस्रायल विरोधी गुट अधिक ताकतवर होने लगे हैं। ईरान और ईरानसंलग्न आतंकी संगठन इसका लाभ उठाकर वेस्ट बैंक और इस्रायल के अरब भागों में अपना प्रभाव बढा रहे हैं, यह अहसास शिन बेत के प्रमुख ने दिलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.