सीरिया में कहीं भी ईरान के खिलाफ हमले करेंगे – इस्राइली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की चेतावनी

जेरुसलेम: सिर्फ गोलान पहाड़ियों के सीमा इलाके में ही नहीं, बल्कि सीरिया में जहाँ भी ईरान के लष्करी अड्डे होंगे वहां पर हमले करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है। इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन रशिया के दौरे पर जाने से पहले, प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने यह घोषणा करके ईरान के बारे में अपनी भूमिका स्पष्ट की है।

ईरान, खिलाफ हमले, सीरिया, नेत्यान्याहू, चेतावनी, जेरुसलेम, इस्राइलसीरिया में ईरान के लष्करी अड्डों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसा नेत्यान्याहू ने बार बार स्पष्ट किया था। सीरिया में ईरान और ईरान से संलग्न संगठनों के अड्डे अपने देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं, ऐसा कहकर इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर हमले करने की धमकी दी थी। नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ हुई चर्चा में भी सीरिया में ईरान की लष्करी तैनाती पर आपत्ति जताकर लष्करी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।

दावा किया जा रहा है कि रशिया ने भी सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों के बारे में इस्राइल को आश्वस्त किया है। लेकिन इसके बाद भी सीरिया में ईरान की लष्करी गतिविधियाँ रुकी नहीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर रशियन रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगु से मुलाकात करने के लिए इस्राइली रक्षा मंत्री लिबरमन बुधवार को रशिया के लिए रवाना हुए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि, इस मुलाकात में लिबरमन सीरिया में ईरान की सैन्यतैनाती का जोरदार विरोध करने वाले हैं।

लिबरमन रशिया के लिए रवाना होने से पहले ही इस्राइली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सीरिया में ईरान की लष्करी तैनाती के बारे में चेतावनी दी है। इस्राइल की गोलान पहाड़ियों की सीमा के पास वाले इलाके में ईरान और ईरान संलग्न संगठन सैन्य तैनाती न करे, यह माँग इस्राइल ने इसके पहले भी की थी। लेकिन सिर्फ गोलान पहाड़ियों में ही नहीं, बल्कि सीरिया में जहाँ भी ईरान के लष्करी अड्डे होंगे वहां पर हमले करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है।

एक महीने में ही इस्राइल ने ईरान और ईरान संलग्न संगठनों के अड्डों पर तीन हमले किए हैं। इसमें से १० मई में किया गया हमला सबसे बड़ा माना जाता है। इस हमले में इस्राइल ने ६० से भी अधिक अड्डों को अपना लक्ष्य बनाया था।

 

सीरिया-लेबनॉन सीमा पर इस्राइल विमानों की उड़ान

बैरुत: रशिया ने की सूचना के बाद भी सीरिया से लष्कर वापस लेने से इन्कार करने वाले ईरान पर इस्राइल के हमलों की संभावना बढ़ गई है। इस्राइल के लड़ाकू विमानों की सीरिया-लेबनॉन की सीमा पर उड़ानों को स्थानीय लोगों ने देखा है। इस वजह से इस्राइल किसी भी वक्त सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर हमले कर सकता है, ऐसा लेबेनॉन की वृत्तसंस्था ने कहा है।

ईरान, खिलाफ हमले, सीरिया, नेत्यान्याहू, चेतावनी, जेरुसलेम, इस्राइलकुछ घंटों पहले इस्राइल के लड़ाकू विमान ने उत्तर में स्थित ‘गॅलिली’ से लेबेनॉन की हवाई सीमा में प्रवेश किया। उसके बाद इस्राइल का यह विमान सीरिया की सीमा के पास में स्थित ‘बेका व्हैली’ के लिए रवाना हुआ, ऐसी जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है। सीरिया की सीमा के पास कुछ देर उड़ान भरने के बाद भी इस विमान ने सीरिया की हवाई सीमा में प्रवेश नहीं किया, ऐसी जानकारी सूत्रों ने लेबेनीज वृत्तसंस्था को दी है।

इसके पहले भी इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने लेबेनॉन में घुसकर सीरिया में स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के अड्डों पर हमले किए थे। इस वजह से इस्राइल के विमानों की इन उड़ानों से सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर हमलों की संभावना बढ़ी है। दो हफ़्तों पहले ‘एफ-३५’ इस अमरिकन बनावट के स्टेल्थ लड़ाकू विमानों ने लेबेनॉन में घुसकर सीरिया पर हमले किए थे। इसमे से दो विमानों ने लेबेनॉन की राजधानी बैरूत के ऊपर से उड़ान भरी थी और उसकी तस्वीरें इस्राइल ने प्रसिद्ध की हैं।

इस वजह से नया विवाद भड़का था। सीरिया की हवाई सीमा में लड़ाकू विमानों को घुसाकर इस्राइल ने लेबेनॉन के सार्वभौमत्व का और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है, ऐसी आलोचना शुरू हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.