विदेशी सैनिक सीरिया छोड़कर अपनी मातृभूमि लौट जाए – रशियन विदेश मंत्री की माँग

मॉस्को: विदेशी सेना जल्द से जल्द सीरिया को छोड़ दे, ऐसी चेतावनी रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने दी है। दो दिनों पहले भी लावरोव ने ऐसी ही सूचना दी थी। यह सूचना ईरान के लिए है, यह बात सामने आ रही है और ईरान ने रशिया की इस सूचना पर नाराजगी जताई है। किसी के भी कहने पर ईरान सीरिया से वापस नहीं लौटेगा, ऐसे संकेत ईरान दे रहा है।

विदेशी सैनिक, सीरिया छोड़कर, मातृभूमि लौट, सर्जेई लावरोव, माँग, रशिया, ईरान रशिया के विश्लेषकों की बैठक में बोलते समय रशियन विदेश मंत्री ने सीरिया में ईरान की लष्करी तैनाती की वजह से इस्राइल और ईरान के बीच संघर्ष भडकने की चिंता व्यक्त की है। इस संघर्ष को टालने के लिए सीरियन लष्कर के अलावा अन्य सभी देशों का लष्कर सीरिया से वापस लौट जाए, इस बारे में रशिया, अमरिका और जॉर्डन में सहमती हुई है, ऐसी जानकारी सर्जेई लावरोव ने दी है। दो दिनों पहले इस बारे में मैने घोषणा भी की थी, ऐसा लावरोव ने इस बैठक में कहा है।

लेकिन रशिया के आवाहन के बाद भी संबंधित देशों का लष्कर पीछे न हटने की वजह से परिस्थिति बिगड़ सकती है, ऐसा कहकर लावरोव ने ईरान इस्राइल की सीमा से जल्द से जल्द पीछे हट जाए, ऐसी चेतावनी दी है। रशिया की इस भूमिका पर ईरान से प्रतिक्रिया आ रही है। इस्राइली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के रशिया दौरे के बाद रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की भूमिका में यह बदलाव होने की आलोचना ईरान के विश्लेषक कर रहे हैं। इस वजह से पुतिन पर इसके आगे भरोसा किया जा सकता है क्या? ऐसा सवाल ईरान के सरकार संलग्न विश्लेषक करने लगे हैं।

दौरान, सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के आमंत्रण के बाद ईरान का लष्कर इस देश में दाखिल हुआ था। इस वजह से अन्य देश ईरान की सेना की तैनाती पर सवाल खड़े नहीं कर सकते हैं, ऐसा ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा है। लेकिन ईरान को सीरिया में लष्कर भेजने के लिए आवाहन करने वाले अस्साद को ही अब ईरान की सेना नहीं चाहिए, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.