अमरिका के लष्करी अड्डे, इस्रायल और सौदी पर हमलें चढ़ाने के लिए ईरान के बॅलिस्टिक मिसाइल्स ईराक में तैनात

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन -ईराक की अस्थिरता का फायदा उठाते हुए ईरान ने इस देश में बॅलिस्टिक मिसाइलों का बहुत बड़ा भंडार तैयार किया हैं। इन्हीं का उपयोग करते हुए ईरान खाड़ी में अमरिका के लष्करी अड्डे, इस्रायल और सौदी अरेबिया पर हमलों की तैयारी कर रहा है। इन हमलों के लिए ईरान ईराक के हथियारबंद गटों का उपयोग कर सकता हैं, ऐसा अमरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने सूचित किया हैं। द’ न्यूयॉर्क टाइम्स’ इस अग्रणी वृत्तपत्र से बात करते हुए इन अधिकारियों ने यह चेतावनी दी हैं।

आनेवाले समय में अमरिका के साथ युद्ध भड़का तो उसे उत्तर देने की तैयारी ईरान ने की हैं। इस युद्ध में अमरिका पर वर्चस्व प्राप्त करने के लिए ईरान ने अपनी सीमा के बाहर मिसाइलों की तैनाती की हैं। ईरान‌ ने स्वदेशी बनावट के कम दूरी के बॅलेस्टिक मिसाइल्स अपने पड़ोसी इराक में तैनात करने का दावा अमरिका के लष्कर और जासूसी विभाग के अधिकारियों ने किया हैं। इन अधिकारियों के हवाले से अमरिकी वृत्तपत्र ने वर्णित खबर प्रसिद्ध की हैं।

दो दिनों पहले ईराक में अमरिका के लष्करी अड्डे पर मिसाइल हमला हुआ था। तो उसके पहले भी अमरिका के लष्करी अड्डे को रॉकेट्स से लक्ष्य किया गया था। इन हमलों की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं स्वीकारी थीं। लेकिन इन हमलों के लिए इस्तेमाल किए गए मिसाइल ईरानी बनावट के होने की आशंका अमरिकी अधिकारियों ने व्यक्त की थीं। इस जानकारी के आधार पर अमरिका के जासूसी तथा लष्करी अधिकारियों ने ईराण ख़तरनाक गतिविधियां करने का दावा किया हैं।

पिछले दो महीनों से ईराक में जारी अस्थिरता का फायदा उठाते हुए ईरान अपने समर्थकों के साथ ईराक की मिसाइलों का भंडार उतार रहे हैं। ईराक में कौन से लष्करी अड्डे पर यह हथियार भंडार उतारा जा रहा हैं इसकी जानकारी देने का इस अधिकारियों ने टाला हैं, ऐसा अमरिकी वृत्तपत्र ने कहा हैं। परंतु ईराक में ईरान के लष्करी अड्डे पर होने बॅलिस्टिक मिसाइलों का भंडार खाड़ी में अमरिका के लष्करी अड्डे तथा इस्रायल और सौदी अरेबिया पर निशाना साधे होने का दावा वर्णित वृत्तपत्र ने किया हैं।‌ इन मिसाइलों के साथ खाड़ी में जासूसी करने वाले ईरान के ड्रोन्स आत्मघातक हमलें भी कर सकते हैं, ऐसी जानकारी अमरिका के एक वृत्तपत्र ने भी दी हैं।

दौरान, कुछ घंटों पहले ही ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ने अमरिका के २१ लष्करी अड्डों पर हमले के लिए ईरान सज्ज होने की घोषणा की थीं। साथ ही एक दिन में २० हजार मिसाइलों के हमलें चढ़ाने की क्षमता अपने पास होने का दावा ईरान ने किया था।

ईरान का हथियार भंडार अमरिका के कब्जे में

अमरिका की नौसेना ने अरबी समुद्र में की कार्रवाई में मिसाइलों के हिस्से होने वाला एक जहाज कब्जे में लिया हैं। येमेन में हौथी विद्रोहियों को सहयोग करने के लिए ईरान ने यह जहाज भेजा था, ऐसा दावा किया जाता हैं।

अमरिका के तटरक्षक बल ने बुधवार को अरबी समुद्र में यह कार्रवाई की हैं। इस कार्रवाई में किसी भी देश के राष्ट्रध्वज के बिना यात्रा करने वाला जहाज अमरिका के सैनिकों ने कब्जे में लिया था। इस जहाज से गैरकानूनी रूप से मिसाइलों के खुले हिस्सों की तस्करी होने का दावा किया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.