गुनाहगारों को प्रत्युत्तर देने की जल्दबाजी ईरान ना करें – ‘सीआयए’ के पूर्व प्रमुख जॉन ब्रेनन का आवाहन

वॉशिंग्टन – ‘ईरान के परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या अपराधिक और अविवेकी कृत्य है। इससे क्षेत्रीय संघर्ष भड़कने का खतरा बना है। ईरान के नेता इस हत्या के लिए ज़िम्मेदार गुनाहगारों को प्रत्युत्तर देने की जल्दबाज़ी ना करें। अमरीका में ज़िम्मेदार नेतृत्वबदलाव होने की ईरान प्रतीक्षा करें’, यह सलाह अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा के पूर्व प्रमुख जॉन ब्रेनन ने दी है। ‘सीआयए’ के पूर्व प्रमुख ने ईरान को प्रदान की हुई इस सलाह की, अमरीका में आलोचना हो रही है। हर बार ‘अमरीका का विनाश हों’, ऐसा ज़हर उगलनेवाले ईरान के पक्ष में ब्रेनन खड़े हैं, यह आरोप अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर टेड क्रूझ ने किया।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में जॉन ब्रेनन ‘सीआयए’ के प्रमुख थे। इसी ब्रेनन ने, सोशल मीडिया में दर्ज़ प्रतिक्रिया में, ईरान की हुकूमत को जनवरी तक संयम रखने की सलाह दी है, यह दावा किया जा रहा है। २० जनवरी, २०२१ के दिन जो बायडेन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद की शपथ ग्रहण करेंगे। इससे यही संकेत ब्रेनन देते दिखायी दे रहे हैं कि बायडेन का नेतृत्व ईरान के लिए अनुकूल होगा।

वहीं, अपनी दूसरीं प्रतिक्रिया में ब्रेनन ने, ईरानी वैज्ञानिक की हत्या यह आतंकी हमला होने का आरोप किया है। यह घटना आन्तर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है और अन्य देशों को विदेशी अफसरों पर हमलें करने के लिए उकसानेवाली है, यह आरोप भी ब्रेनन ने किया है। ब्रेनन ने सोशल मीडिया पर किए इस बयान के बाद अमरीका में अच्छाखासा संघर्ष शुरू हुआ है।

‘सीआयए’ के पूर्व प्रमुख लगातार ईरान के कट्टरपंथियों के पक्ष में खड़े रहते हैं, यह बहुत ही विचित्र बात है। ईरान के यही कट्टरपंथी, अमरीका के विनाश के नारे देते हैं। इस्रायल को लेकर भी ईरान के इन्हीं कट्टरपंथियों ने इसी तरह की नारेबाज़ी की है, इसकी याद रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सिनेटर टेड क्रूझ ने दिलाई है। इससे ईरान के मुद्दे पर अमरीका की राजनीति में दो गुट एक-दूसरे के खिलाफ कड़ी आलोचना करनें में जुटे होने का चित्र अभी से सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.