ईरान अल कायदा के आतंकियों का नया घर – अमरिकी विदेशमंत्री का आरोप

pompeo-Iran-AlQaedaवॉशिंग्टन – ईरान अल कायदा के आतंकियों के लिए नया घर साबित हो रहा है। अल कायदा के आतंकी ईरान में बिलों में छिपे होने के कारण उनपर कार्रवाई करना मुश्किल बनता चला जा रहा है, ऐसा आरोप अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने किया। सन २०१५ में अमरीका ने ईरान के साथ किये परमाणु समझौते के बाद ईरान और अल कायदा के संबंध सुधरे हैं, ऐसा पॉम्पिओ ने कहा।
 
पिछले साल अगस्त महीने में, अल कायदा का दूसरे नंबर का नेता ‘अबू मुहम्मद अल-मसरी’ को ईरान में मार गिराया गया। इस्रायल के एजंट्स ने मसरी को ढ़ेर किया होने की ख़बर अमरीका के अग्रसर अख़बार ने प्रकाशित की थी। इस कार्रवाई से यह बात स्पष्ट हो रही है कि अल कायदा के आतंकी ईरान में आश्रय ले रहे हैं, ऐसा दावा इस अख़बार ने किया था। लेकिन ईरान, इस्रायल तथा अमरीका ने इसपर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी थी।
 
अमरीका के विदेशमंत्री पॉम्पिओ ने मंगलवार को वॉशिंग्टन के ‘नॅशनल प्रेस क्लब’ को संबोधित करते समय यह घोषित किया कि ईरान ने अल कायदा के आतंकियों को पनाह दी है। अल-मसरी की ईरान में पायी गयी उपस्थिति, यह ईरान और अल कायदा के संबंधों पर मुहर लगानेवाली घटना है, ऐसा पॉम्पिओ ने कहा।
 
‘अल कायदा के आतंकियों के लिए ईरान ही नया अफ़गानिस्तान है। अफ़गानिस्तान में अल कायदा के आतंकी पहाड़ियों में छिपे रहते थे। लेकिन ईरान में ये आतंकी ईरानी हुक़ूमत ने प्रदान किये सुरक्षाचक्र में घूमते हैं’, ऐसा दोषारोपण पॉम्पिओ ने किया।
 
iran-qaeda-linksईरान से ही अल कायदा के नेता अपने आतंकवादी क़ारनामों के लिए निधी इकट्ठा करते हैं, दुनियाभर के कमांडर्स से संपर्क करते हैं। इससे पहले अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान में ये आतंकवादी नेता जो कुछ करते थे, वही अब वे ईरान से करते हैं, ऐसा पॉम्पिओ ने कहा।
 
सन २०१५ में अमरीका ने ईरान के साथ परमाणु समझौता करने के बाद ईरान ने अल कायदा के आतंअकियों को अपने देश में मुख्यालय का निर्माण करने दिया। अल कायदा के आतंकी ईरान के इशारे पर काम करते होकर, वहीँ से वे अमरीका और पश्‍चिमी देशों पर हमलें कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी भी अमरीका के विदेशमंत्री ने दी।
 
इसी बीच, कुछ ही घंटे पहले विदेशमंत्री पॉम्पिओ ने ईरान पर, रासायनिक शस्त्रास्त्रों का निर्माण, तस्करी और इस्तेमाल करने का आरोप किया था। साथ ही, पॉम्पिओ ने ईरान पर नये निर्बंध भी घोषित किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.