उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने गुरुवार को अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का परीक्षण किया। इसके जरिए उत्तर कोरिया ने, जापान, दक्षिण कोरिया इन अपने पड़ोसी देशों समेत अमेरिका को भी चेतावनी दी होने का दावा किया जाता है। सन 2017 के बाद पहली ही बार उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का परीक्षण करने की बात पर दक्षिण कोरिया गौर फरमा रहा है।

उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का परीक्षणउत्तर कोरिया की लष्करी गतिविधियों पर बारीक नज़र रखनेवाले दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने इस परीक्षण की जानकारी प्रकाशित की। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगँग के पास के सुनान इलाके से इस अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र को प्रक्षेपित किया गया। इस क्षेपणास्त्र ने लगभग 6,200 किलोमीटर की ऊँचाई तक प्रवास किया, ऐसा दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी अपने तीनों रक्षा बलों के के जरिए क्षेपणास्त्र प्रक्षेपित किया। इससे कोरियन क्षेत्र में तनाव पैदा हुआ था।

कुछ दिन पहले अमरीका और दक्षिण कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र के परीक्षण का ऐलान किया था। उस पर गुस्सा हुए उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण करने का दावा किया जाता है। अमरीका और मित्र देश, उत्तर कोरिया पर लगाए हुए प्रतिबंध हटाएँ, ऐसी माँग उत्तर कोरिया ने इससे पहले की थी। अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय उसकी दखल लें, इसके लिए उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया है, ऐसा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों का कहना है।

इसी बीच, अमरीका में बायडेन की सरकार सत्ता में आने के बाद उत्तर कोरिया के क्षेपणास्त्र परीक्षणों में बढ़ोतरी हुई है, इस पर अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषक गौर फरमा रहे हैं। पिछले 3 महीनों की कालावधि में उत्तर कोरिया के क्षेपणास्त्र परीक्षणों की तीव्रता बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.