महाराष्ट्र, दिल्ली समेत १३ राज्यों में कोरोना संक्रमण कम होने के संकेत – स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव की जानकारी

नई दिल्ली – देश में कोरोना की दूसरी लहर ने स्थिति चिंताजनक कर दी है। लेकिन, अब कुछ राज्यों से कोरोना संक्रमण घटने के संकेत, इन राज्यों में रोज़ाना पाए जा रहे नए मामलों की संख्या कम होने से या इन मामलों की संख्या स्थिर होने से प्राप्त हो रहे हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कुल १३ राज्यों का समावेश है। इसी बीच इन राज्यों में कोरोना की चेन खंड़ित होने लगी है. यह संकेत प्राप्त हो रहे हैं, ऐसा बयान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने किया है। लेकिन, इन प्राथमिक संकेतों की बुनियाद पर अभी इसी समय स्थिति का विश्‍लेषण करना जल्दबाजी होगी। इस वजह से किसी भी स्थिति में गाफिल रहना उचित नहीं होगा, ऐसा अग्रवाल ने कहा है।

देश में सोमवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान ३,४१७ संक्रमितों की मौत हुई और ३.६८ लाख नए मामले सामने आए। बीते दो दिनों की तुलना में नए संक्रमितों की संख्या कम हुई है। महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कुछ राज्यों में नए मामलों की संख्या में कमी दर्ज़ होने से कुल देश में रोज़ाना पाए जा रहे कोरोना के नए मामलों की संख्या में भी गिरावट होती दिख रही है। सोमवार के दिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की हुई जानकारी में भी इस ओर ध्यान आकर्षित किया गया है।

महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगड़, पंजाब, झारखंड़, उत्तर प्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान पाए जा रहे नए मामलों की संख्या में गिरावट होती या स्थिर होती दिख रही है। गुजरात, दीव-दमण, मध्य प्रदेश, तेलंगना, उत्तराखंड़ में भी यही स्थिति दिख रही है। इससे इन राज्यों में कोरोना की चेन टूटने के प्राथमिक संकेत प्राप्त हो रहे हैं, ऐसा अग्रवाल ने कहा। बीते पंद्रह दिनों में महाराष्ट्र के १२ जिलों में नए मामलों की संख्या कम होती दिखाई पड़ी है।

इन राज्यों में संक्रमितों की संख्या कम हो रही है लेकिन, अन्य कुछ राज्यों में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। इन राज्यों में बिहार, राजस्थान, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक और पश्‍चिम बंगाल का समावेश होने की जानकारी अग्रवाल ने प्रदान की। साथ ही देश के १२ राज्यों में कोरोना के एक्टिव संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक है। इसके अलावा ७ राज्यों में ऐक्टिव संक्रमितों की संख्या ५० हज़ार से १ लाख के बीच है। १७ राज्यों में ५० हज़ार से कम एक्टिव संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में ऐक्टिव संक्रमितों की संख्या ६.५ लाख है और इसके बाद केरल, कर्नाटक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में ऐक्टिव संक्रमितों की संख्या ज्यादा है।

इस दौरान एम्स के संचालक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने डॉक्टर की सलाह के बगैर सीटी स्कैन ना करें, ऐसा आवाहन कोरोना संक्रमितों से किया है। कम आसार के संक्रमितों के लिए सीटी स्कैन की आवश्‍यकता नहीं है। इससे नुकसान होने की संभावना है। एक सीटी स्कैन ३०० से ४०० एक्स-रे की तीव्रता का होता है। इसमें बड़ी मात्रा में रेडिएशन होता है। इससे भविष्य में कैन्सर जैसी बिमारी का खतरा रहता है, ऐसा डॉ.गुलेरिया ने कहा। इसी बीच सोमवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ४८,६२१ नए मामले दर्ज़ हुए और ५६७ संक्रमितों की मौत हुई। इस दौरान ५८,५०० संक्रमित स्वस्थ हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.