जम्मू-कश्‍मीर समेत ईशान कोण राज्यों में निवेश करने के लिए फ्रान्स उत्सुक

नई दिल्ली – फ्रान्स ने जम्मू-कश्‍मीर समेत ईशान कोण भारत के राज्यों में पर्यटन और अन्य क्षेत्रों में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। भारत में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत इमैन्युएल लेनाईन ने ईशान कोण क्षेत्र के विकासमंत्री जितेंद्र सिंह से मुलाकात की है। इस दौरान हुई चर्चा में इमैन्युएल ने जम्मू-कश्‍मीर और ईशान कोण भारत में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों को प्राप्त हो रहे अवसरों की जानकारी प्राप्त की। जम्मू-कश्‍मीर से धारा ३७० हटाने के बाद इस केंद्रीय प्रदेश में निवेश बढ़ाने की दिशा में सरकार कोशिश कर रही है। ऐसे में फ्रान्स ने जम्मू-कश्‍मीर में निवेश एवं वहां पर हो रहे प्रकल्पों के लिए सहायता देने की इच्छा व्यक्त की।

jammu-kashmir-franceजम्मू-कश्‍मीर को प्राप्त हुआ विशेष दर्जा और वहां पर बनाए गए कानून की वजह से वहां पर निवेश होने पर मर्यादा निर्माण हुई थी। साथ ही आतंकवाद से झुलस रहे क्षेत्र के तौर भी जम्मू-कश्‍मीर की विश्‍वभर में पहचान बनी थी। वहां से धारा ३७० हटाकर जम्मू-कश्‍मीर को केंद्रीय प्रदेश का दर्जा प्रदान करने के बाद सरकार ने कई अहम निर्णय किए हैं। इसी बीच राज्य में आतंकवाद की मात्रा कम हुई है और यह क्षेत्र शांति और स्थिरता की ओर बढ़ रहा है। इसी कारण अब जम्मू-कश्‍मीर के प्रकल्पों में निवेश करने के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं। फ्रान्स भी इस क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग बढ़ाने का अवसर ढूंढ़ रहा है, यह बात ध्यान आकर्षित करती है।

भारत में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत इमैन्युएल लेनाईन ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से की गई चर्चा के दौरान अपनी कश्‍मीर यात्रा की यादें भी ताज़ा कीं। जम्मू-कश्‍मीर से धारा ३७० हटाने के कुछ दिनों बाद विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के गुट ने इस राज्य का दौरा किया था। इनमें इमैन्युएल का भी समावेश था। जितेंद्र सिंह के साथ हुई चर्चा के दौरान इमैन्युएल ने फ्रान्स जम्मू-कश्‍मीर के साथ ही ईशान कोण भारत के प्रकल्पों में सहयोग करने के लिए उत्सुक होने का भी बयान किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने वर्णित क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों से इमैन्युएल को अवगत कराया। साथ ही इस्रायल, जापान जैसे देश भी इस क्षेत्र के बुनियादी प्रकल्पों में निवेश कर रहे हैं, इस पर जितेंद्र सिंह ने फ्रान्स के राजदूत का ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.