युरोप में लगातार पाँच हफ्तों से कोरोना संक्रमितों की संख्या मे हुई बढ़ोतरी

कोरोना संक्रमितों की संख्याब्रुसेल्स/बर्लिन – युरोपीय देशों में लगातार पाँच हफ्तों से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की जानकारी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने प्रदान की। फिलहाल कोरोना का संक्रमण तेज़ हो रहा युरोप मात्र एक महाद्वीप होने की ओर भी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने ध्यान आकर्षित किया। जर्मनी, पोलैण्ड और झेट रिपब्लिक इन देशों में कोरोना के रोज़ाना रिकार्ड मामले सामने आने की बात इस संगठन ने दर्ज़ की है। युरोप के पूर्वीय क्षेत्र को इस दौरान सबसे अधिक नुकसान पहुँचा है और इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो करोड़ तक जा पहुँची है।

कोरोना संक्रमितों की संख्यायुरोप में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा ७.५ करोड़ के करीब जा पहुँचा है और मृतकों की संख्या १४ लाख हुई है। युरोपीय महाद्वीप के अधिकांश देशों ने प्रतिबंध लगाने का निर्णय भी किया है। बीते हफ्ते युरोप में कोरोना के मामलों में १८ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद मौजूदा हफ्ते में छह प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है। खाड़ी क्षेत्र के देश, आग्नेय एशिया और अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की मात्रा कम हो रही है और तभी युरोप में पाई जा रही संक्रमितों की बढ़ोतरी चिंता की बात है, यह चेतावनी ‘डब्ल्यूएचओ युरोप’ ने दी है।

युरोप के शीर्ष देश जर्मनी में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलें लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार के दिन साझा की गई जानकारी के अनुसार, जर्मनी में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ३३,९४९ नए मामले सामने आए। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद का यह रिकार्ड साबित हुआ है। २४ घंटों में कोरोना से हुई मौतों की संख्या १६५ होने की जानकारी साझा की गई हैं। बीते हफ्ते यह आँकड़ा लगभग १२६ था। जर्मनी में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या अब ९६ हज़ार पर जा पहुँची है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या

जर्मनी के साथ ही ब्रिटेन, फ्रान्स, पोलैण्ड, झेक रिपब्लिक जैसें देशों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों से रोज़ाना सामने आ रहे मामलों की संख्या ३० हज़ार हुई है। बुधवार ३ नवंबर के दिन ब्रिटेन में कोरोना के ४० हज़ार मामले सामने आए। बीते १४ दिनों के दौरान ब्रिटेन में कोरोना के ४.९० लाख से भी अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं। फ्रान्स में भी रोज़ाना सामने आ रहें मामलों की संख्या १० हज़ार तक जा पहुँची है।

झेक रिपब्लिक में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ९,९०२ नए मामले सामने आए और मार्च के बाद दर्ज़ हुआ यह नया रिकार्ड साबित हुआ है। इस देश में हर एक लाख जनसंख्या के पीछे ३८२ लोग कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आयी है। पोलैण्ड में एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों की संख्या में २० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और बीते २४ घंटों में दर्ज़ मामलों की संख्या १० हज़ार से भी अधिक होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की।

अगस्त महीने के आसपास युरोप के कई देशों ने लॉकडाऊन के प्रतिबंध शिथिल करना शुरू किया था। इसके बाद युरोप के कई देश पर्यटन के साथ अन्य क्षेत्रों के लिए खुले हुए थे। अलग अलग युरोपीय देशों में सांस्कृतिक एवं सार्वजनिक स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन भी शुरू हुआ था। इस वजह से कोरोना की महामारी की तीव्रता फिर से बढ़ती सामने आ रही है। युरोप की ठंड़ इस बढ़ रहें संक्रमण के लिए ज़िम्मेदार होने की बात कही जा रही है।

चीन में वुहान के बाद हुआ कोरोना का सबसे बड़ा विस्फोट 

कोरोना संक्रमितों की संख्या

बीजिंग – चीन के वुहान में वर्ष २०१९ में शुरू हुई कोरोना की महामारी के बाद देश में फिर एक बार इस महामारी का बड़ा विस्फोट हुआ है। चीन के ३१ में से १९ प्रांतों में कोरोना के मामलें सामने आए हैं। बीते तीन हफ्तों के दौरान कोरोना के ७०० से अधिक नए मामलें दर्ज़ हुए हैं और प्रतिदिन सामने आ रहें संक्रमितों की संख्या ९० से भी अधिक हुई है।

राजधानी बीजिंग में बीते कुछ दिनों में कोरोना के ३८ मामलें दर्ज हुए हैं। बीजिंग में अब मात्र तीन महीनों में ‘विंटर आलिम्पिक’ का आयोजन होना है और तभी कोरोना के मामलों में हुई यह बढ़ोतरी चिनी यंत्रणाओं के लिए चिंता का मुद्दा बनी है। चीन में अलग अलग कारणों से उत्पाद क्षेत्र पहले से ही ठंड़ा पड़ा है। ऐसें में कोरोना का नया विस्फोट होने से अर्थव्यवस्था पर संकट अधिक तीव्र हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.