ईरान ने समझौता नही किया तो परमाणु अनुबंध बचाना असंभव – रशिया के उपपरराष्ट्रमंत्री का दावा

मॉस्को: अमरिका परमाणु अनुबंध से पीछे हटने के बाद भी ईरान के साथ यह अनुबंध कायम रखने पर चर्चा हो सकती है, ऐसा भरोसा रशिया के उपपरराष्ट्रमंत्री सर्जेई रिब्कोव्ह ने जताया है। लेकिन समझौता करने किए ईरान तैयार नही हुआ तो यह अनुबंध बचाना असंभव है, इसका एहसास भी रशियन उपपरराष्ट्रमंत्री ने कराया है। इसके साथ ही यूरोपीय देशों समेत रशिया भी ईरान के साथ परमाणु अनुबंध के सन्दर्भ में ‘चर्चा’ करता दिखाई दे रहा है।

अमरिका परमाणु अनुबंध से पीछे हटने के बाद ईरान ने इस बारे में अपनाई आक्रामक भूमिका सदर अनुबंध का समर्थन करने वाले यूरोपीय देशों के लिए अड़चन साबित हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ईरान का समर्थन कर रहे रशिया के लिए भी यह सिरदर्द बन गया है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों में ईरान ने अपनी आक्रामकता बढाई है और इसपर यूरोपीय देशों के साथ साथ रशिया की तरफ से भी प्रतिक्रिया आ रही है।

कुछ दिनों पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशिया का दौरा करके पुतिन के साथ मुलाकात की थी। इसके बाद सिर्फ कुछ ही घंटों में इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर जोरदार हमले किए थे। इन हमलों के लिए रशिया के साथ चर्चा करने की जानकारी भी इस्राइल ने दी थी। साथ ही इस्राइली प्रधानमंत्री की इस मुलाकात के बाद रशिया ने सीरिया को ‘एस-३००’ इस हवाई सुरक्षा यंत्रणा की आपूर्ति करने से इन्कार भी किया है।

इस पृष्ठभूमि पर, रशिया के उपपरराष्ट्रमंत्री ने ईरान को अधिक ‘समझौता’ करने के लिए तैयार रहें, ऐसी सलाह दी है और उस पर इस परमाणु अनुबंध का भविष्य निर्भर होने का इशारा भी दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.