ईरान चर्चा के लिए तैयार नहीं हुआ तो अमरिका-ईरान विवाद बढ़ सकता है – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

ब्रुसेल्स – ‘अमरिका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंधों की वजह से उनके सामने कई समस्याएँ निर्माण हुईं है और उनकी अर्थव्यवस्था बर्बाद होने की स्थिति में पहुंची है। ऐसी पृष्ठभूमि पर ईरान अमरिका के साथ वापस चर्चा के लिए तैयार हो सकता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो अमरिका और ईरान के बीच संघर्ष अधिक बढेगा’, ऐसी चेतावनी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। अमरिका की इस चेतावनी की वजह से खाड़ी का संघर्ष अधिक तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं।

ट्रंप ने मई महीने में ईरान के साथ के परमाणु अनुबंध से बाहर निकलने की घोषणा की थी। उसके बाद ट्रम्प ने ईरान के साथ सहकार्य करने वाले देशों को भी अमरिका के प्रतिबंधों का नुकसान उठाना पड़ सकता है, ऐसी धमकी दी थी। उस वजह से यूरोपीय देश और अमरिका के अन्य मित्र देशों में अस्वस्थता निर्माण हुई है और कई देशों ने ईरान के साथ इंधन सहकार्य रोकने का फैसला किया है।

अमरिका-ईरान, विवाद, डोनाल्ड ट्रम्प, ईरान, अर्थव्यवस्था, संघर्ष, अमरिका, माईक पॉम्पिओ

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की तरफ से ईरान के साथ सहकार्य बंद होने की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को जबरदस्त झटका लगा है और ईरानी जनता ने प्रदर्शन शुरू किया है। इसका उल्लेख करके ट्रम्प ने ईरान की अर्थव्यवस्था और सरकार पर दबाव बढने का दावा किया है। इसी दबाव की वजह से एक दिन ईरान अमरिका के साथ चर्चा के लिए तैयार होगा और अनुबंध करेगा, ऐसी अपेक्षा ट्रम्प ने व्यक्त की है। ईरान इन दिनों अमरिका के साथ पहले से भी अधिक आत्मीयता से पेश आ रहा है, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा है।

लेकिन उसी समय अमरिका और ईरान के बीच कभी भी संघर्ष भडक सकता है, ऐसी ट्रम्प ने चेतावनी दी है। कुछ दिनों पहले ईरान के अधिकारियों ने इंधन व्यापार के लिए महत्वपूर्ण ‘होर्मुझ की खाड़ी’ बंद करने की धमकी दी थी। उसे प्रत्युत्तर देते हुए अमरिका ने होर्मुझ के खाड़ी के साथ मित्र देशों की सुरक्षा के लिए सज्ज होने की चेतावनी दी थी।

दौरान, ब्रुसेल्स में हुई नाटो की बैठक की पृष्ठभूमि पर अमरिका के रक्षा मंत्री माईक पॉम्पिओ ने, अमरिका के मित्र देश और हिस्सेदार ईरान पर आर्थिक प्रतिबन्ध लगाने के लिए शुरू की मुहीम में शामिल होने का आवाहन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.