होर्मुझ की खाड़ी क्षेत्र में ईरान का भव्य युद्धाभ्यास अमरिका के लिए चेतावनी – अमरिका के सेंटकॉम के प्रमुख जनरल वोटल

वॉशिंग्टन: जागतिक स्तर पर ईंधन का लगभग २० प्रतिशत परिवहन होर्मुझ के खाड़ी क्षेत्र से होता है। ऐसी परिस्थिति में ईरान ने इस सागरी क्षेत्र में भव्य युद्धाभ्यास का आयोजन करके उसे गतिरोध करने की तैयारी की है। यह ईरान ने अमरिका को दी चेतावनी है, ऐसा अमरिका के सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल जोसेफ वोटल ने सूचित किया है। इस युद्ध अभ्यास के साथ ईरान के इस क्षेत्र में गतिविधियों के पीछे ईरान के जनरल कासेम सुलेमानी होने का दावा जनरल वोटल ने किया है।

होर्मुझ, खाड़ी क्षेत्र, ईरान, भव्य युद्धाभ्यास, चेतावनी, अमरिका, सेंटकॉम, प्रमुख जनरल वोटलईरान के ‘इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड्स कॉप्स’ ने पिछले हफ्ते में होर्मुझ एवं पर्शियन खाड़ी क्षेत्र में भव्य नौदल अभ्यास का आयोजन किया था। स्वार्म ड्रिल के तौर पर पहचाने जानेवाले इस युद्धाभ्यास में १०० से अधिक गतिमान गनबोट्स और गश्ती नौका शामिल हुए थे। प्रतिवर्ष अक्टूबर-नवंबर महीने के कालखंड में ईरान से इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाता है। पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर प्रतिबंध जारी करने के बारे में दिए धमकी की पृष्ठभूमि पर इस वर्ष नौदल युद्धाभ्यास समय से पहले आयोजित किया गया था।

युद्धाभ्यास शुरू होने से पहले ईरान से आनेवाली धमकियों की पृष्ठभूमि पर खाड़ी क्षेत्र का अमरिका का सेंट्रल कमांड तथा पर्शियन खाड़ी क्षेत्र में तैनात अमरिका के पांचवें आरमार सभी आशंकाओं का सामना करने के लिए तैयार होने की बात अमरीका ने स्पष्ट किया था। खाड़ी क्षेत्र में हुए उस अभ्यास के बाद अमरिका ने उसे गंभीरता से देखना शुरू किया है। अमरिका के सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल वोटल ने किया विधान इस बात का समर्थन दे रहा है।

होर्मुझ, खाड़ी क्षेत्र, ईरान, भव्य युद्धाभ्यास, चेतावनी, अमरिका, सेंटकॉम, प्रमुख जनरल वोटलअमरिका ईरान विरोधी कठोर प्रतिबंध जारी करने की तैयारी में है। उस समय होर्मुझ के खाड़ी क्षेत्र में ईरान ने भव्य युद्धाभ्यास का आयोजन करना, यह ईरान से अमरिका को संदेश देने का प्रयत्न है यह स्पष्ट दिखाई दे रहा है। ईरान इस युद्धाभ्यास से अमरिका को अपनी क्षमता दिखाने का प्रयत्न कर रहा है। उसमें सागरी सुरंग, विस्फोटको से भरी हुई नौका, सागरी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल में आनेवाले मिसाइल एवं रडार यंत्रणा इनका समावेश है, ऐसा जनरल वोटल ने पेंटागौन में हुए पत्रकार परिषद में सूचित किया है।

इसी दौरान जनरल वोटल ने ईरान के इस भव्य युद्धाभ्यास के पीछे कुदस फोर्स के प्रमुख जनरल कासेम सुलेमानी यह मुख्य सूत्रधार होने का दावा किया है। खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण करने के लिए ईरान से जो गतिविधियां शुरू है, उसके पीछे जनरल सुलेमानी का हाथ है। खाड़ी क्षेत्र में ईरान से बड़े गतिविधियां हो रही है, तो वहां तुम्हें जनरल सुलेमानी यकीनन दिखाई देंगे, ऐसी टिप्पणी अमरीकी अधिकारी ने लगाई है।

जनरल कासेम सुलेमानी ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स का भाग होने वाले कुद्स फोर्स के प्रमुख हैं। पिछले कई वर्षों में इराक तथा सीरिया में आईएस इन आतंकवादी संघटना के विरोध में शुरू मुहिम में ईरान के शामिल होने के पीछे जनरल सुलेमानी यह सूत्रधार है। इराक तथा सीरिया में ईरान के लष्करी अड्डों का निर्माण करके इन देशों में ईरान का वर्चस्व बढ़ाने के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीरिया में आयएस विरोधी संघर्ष शुरू होते हुए कार्रवाई का भाग होने वाले जनरल सुलेमानी से हुई भेंट चर्चा का विषय ठहरा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.