होर्मुझ खाड़ी बंद करने की ईरान की धमकी के खिलाफ ‘अरब लीग’ की एकजुट

मॉस्को: प्रतिबंधों के माध्यम से अमरिका ने ईरान की इंधन निर्यात रोकने की कोशिश की तो होर्मुझ की खाड़ी से हो रहा इंधन परिवहन रोकने की धमकी ईरान ने दी थी। इंधन परिवहन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण यह समुद्री रास्ता रोकने की ईरान ने दी हुई धमकी को ‘अरब लीग’ की तरफ से तीव्र विरोध हो रहा है, ऐसी घोषणा रशिया में स्थित अरब लीग के राजदूत ने की है। अरब लीग की यह एकजुट ईरान के लिए चेतावनी है, ऐसा दावा अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं।

‘पर्शियन खाड़ी से समुद्री परिवहन रोकने के और इस क्षेत्र के घटनाक्रमों में ईरान के हस्तक्षेप का ‘अरब लीग’ स्पष्ट शब्दों में विरोध कर रहा है। ईरान अरब देशों के कारोबार में हस्तक्षेप न करे’, इन स्पष्ट शब्दों में रशिया में स्थित अरब लीग के राजदूत ‘जाबेर हबीब जाबेर’ ने ईरान को डांटा है। अरब देशों की इंधन निर्यात रोकने की कोशिश ईरान न करे, इन शब्दों में जाबेर ने ईरान को फटकार लगाई है। इस चेतावनी के बाद भी अगर ईरान ने कार्रवाई की, तो अरब लीग क्या कार्रवाई करेगा, इसका खुलासा जाबेर ने नहीं किया है।

होर्मुझ, खाड़ी, बंद, ईरान, धमकी, खिलाफ, अरब लीग, एकजुट, रशिया, अमरिकासऊदी अरेबिया, संयुक्त अरब अमिरात, कुवैत और कतार इन देशों में होने वाले इंधन के उत्पादन की निर्यात पर्शियन खाड़ी से की जाती है। इस समुद्री क्षेत्र से प्रतिदिन 1 करोड़ ७४ लाख बैरेल्स इंधन की निर्यात होती है। होर्मुझ की खाड़ी से बाहर पड़ने वाला यह इंधन अमरिका, यूरोप, आशिया-प्रशांत और इसके पार के क्षेत्रों के देशों में निर्यात होता है। कुल इंधन निर्यात में से एक तिहाई इंधन की निर्यात इस समुद्री क्षेत्र से होती है। इस वजह से इस के व्यापारी परिवहन खंडित हुआ, तो उसका परिणाम इंधन के दामों पर होने की चिंता व्यक्त की जा रही है।

दस दिनों पहले नए प्रतिबंधों की घोषणा करने से पहले ईरान ने ‘होर्मुझ की खाड़ी’ में बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। साथ ही प्रतिबंधों के द्वारा अमरिका ने ईरान पर दबाव डालने की कोशिश की तो होर्मुझ की खाड़ी पर कब्ज़ा करके पर्शियन खाड़ी से होने वाले इंधन का परिवहन रोकने की धमकी ईरान ने दी थी।

ईरान की इस धमकी का परिणाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार के इंधन के दामों पर हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर, अरब लीग ने सदर समुद्री क्षेत्र को खंडित न करने की चेतावनी देकर वैसा करना ईरान के लिए महंगा पड़ेगा, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.