येमेन के हौथी बागियों का इस्तेमाल करके ईरान सऊदी को चुनौती दे रहा है – सऊदी के प्रिंस मोहम्मद का आरोप

दुबई/कैरो: ‘सऊदी अरेबिया पर हमले के लिए येमेन के हौथी बागियों को मिसाइल की आपूर्ति करके ईरान सऊदी को चुनौती दे रहा है। ईरान की इस कार्रवाई को सऊदी अरेबिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा मानी जाएगी’, ऐसा इशारा सऊदी के उत्तराधिकारी प्रिंस ‘मोहम्मद बिन सलमान’ ने दिया है। दो दिनों पहले भी सऊदी ने ईरान को ऐसा ही इशारा दिया था, लेकिन इस बार सीधे प्रिंस मोहम्मद ने ही यह इशारा देकर इस क्षेत्र का वातावरण विस्फोटक बनाया है।

पिछले कुछ दिनों से सऊदी में उथल पुथल शुरू है, ऐसे में पहली बार प्रिंस मोहम्मद की ईरान के बारे में यह हिंसक प्रतिक्रिया सामने आई है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जोंसन के साथ फोन पर बोलते समय प्रिंस मोहम्मद ने हौथी बागियों ने किए हमले पर जोरदार टीका की है। हौथी बागियों ने राजधानी रियाध में स्थित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की दिशा में मिसाइल हमले किए हैं फिर भी इसे ईरान जिम्मेदार है, ऐसा आरोप प्रिंस मोहम्मद ने लगाया है।

सऊदी को चुनौतीहौथी बागियों ने येमेन के लोकनियुक्त राष्ट्राध्यक्ष हादी के खिलाफ संघर्ष घोषित किया है। पिछले दो सालों से चल रहे इस संघर्ष में सऊदी और अरब मित्र देशों ने राष्ट्राध्यक्ष हादी को समर्थन दिया है और हौथी बागियों पर आक्रमण किया था। इस वजह से सऊदी की लष्कर और हौथी बागियों के बिच सीधा संघर्ष शुरू था। इन हौथी बागियों को ईरान हथियारों की आपूर्ति कर रहा हिया, ऐसा सऊदी का आरोप है। ऐसी परिस्थिति में हौथी बागियों को मिसाइल की आपूर्ति करके ईरान ने सीधे सऊदी के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने का दावा, प्रिंस मोहम्मद ने किया है।

इसके पहले हौथी बागियों ने सऊदी अरेबिया और ‘संयुक्त अरब अमिरात’ (युएई) में स्थित लष्करी ठिकानों और हवाई अड्डों पर हमले करने की धमकी दी थी। इसके लिए १५०० किलोमीटर की दूरी तक हमला करने वाले मिसाइल्स विकसित करने की घोषणा हौथी ने की थी। लेकिन दूसरे देश पर हमला करना मतलब युद्ध का गुनाह है, ऐसी टीका संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानवाधिकार संगठन ने की थी।

इसके बाद भी हौथी बागियों ने सऊदी पर मिसाइल हमले करना जारी रखा था। इसमें से जुलाई महीने में हौथी बागियों ने सऊदी के ‘यानबू’ क्षेत्र में दागे मिसाइल ईरान का निर्माण के होने की बात सामने आई थी। इन मिसाइलों की येमेन में तस्करी होने का दावा भी सऊदी ने किया था। लेकिन ईरान ने सऊदी के इस आरोप को ख़ारिज किया था। हौथी बागियों ने भी अपने पास स्कड मिसाइलें हैं और उसका निर्माण येमेन में ही हुआ है, ऐसा कहा है।

लेकिन पिछले हफ्ते में सऊदी और अरब मित्र देशों ने येमेन में दाखिल होने वाले जहाज को कब्जे में लिया। इस जहाज में बड़े पैमाने पर इरानी बनावट का हथियारों का भंडार मिला था। यह हथियार हौथी बागियों के लिए थे, यह बात भी स्पष्ट हुई थी। लेकिन ईरान ने अपने ऊपर लगाए आरोपों को ख़ारिज किया था।

दौरान, हौथी बागियों ने सऊदी पर किए मिसाइल हमले का मुद्दा अमरिका ने ऊपर उठाया है। हौथी बागियों को मिसाइल की आपूर्ति करने वाले ईरान ने राष्ट्रसंघ के दो नियमों का उल्लंघन करने का दावा संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकन राजदूत निकी हैले ने किया है। इस वजह से ईरान पर कार्रवाई आवश्यक है, ऐसा हैले ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.