वेस्ट बैंक के जेनिन से हमास ने इस्रायल पर किए रॉकेट हमलें

जेरूसलम – गाज़ापट्टी के साथ ही वेस्ट बैंक से भी इस्रायल पर रॉकेट हमले शुरू हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से इस्रायली सुरक्षा बल और आतंकवादियों के संघर्ष का केंद्र बने वेस्ट बैंक के जेनिन शहर से इस्रायल पर दो रॉकेट हमले हुए। गाज़ा में ठिकाना बनाने वाली हमास ने इन हमलों का ज़िम्मा उठाया है और वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी इस्रायल पर रॉकेट हमले करने की तैयारी में लगे होने के वीडियो भी हमास ने जारी किए हैं। इस वजह से आगे के समय में इस्रायल पर वेस्ट बैंक से भी बड़े रॉकेट हमले होने की संभावना जताई जा रही है।

वर्ष २००५ में वेस्ट बैंक से इस्रायल पर आखरी रॉकेट हमला हुआ था। बाद में इस्रायल के साथ शांतिवार्ता करने के लिए बैठे पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास की फताह पार्टी ने वेस्ट बैंक पर और आतंकवादी संगठन हमास ने गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा किया है। इस वजह से वेस्ट बैंक से इस्रायल पर रॉकेट हमले होना बंद हुआ था और इस्रायली सेना गाज़ापट्टी की हमास और इस्लामिक जिहाद के विरोध में संघर्ष कर रही थी।

लेकिन, १८ वर्ष बाद सोमवार के दिन वेस्ट बैंक से फिर से इस्रायल की दिशा में दो रॉकेट दागी गई। वेस्ट बैंक के जेनिन शहर से यह रॉकेट छोड़ी गई। लेकिन, इस्रायल की सीमा में पहुंचने से पहले ही दोनों रॉकेटस्‌‍ ८० मीटर की दूरी पर वेस्ट बैंक की सीमा में सुनसान क्षेत्र में ही गिरे। इस वजह से किसी भी तरह से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। वेस्ट बैंक में प्रभावी बन रही आतंकवादी संगठन हमास ने इस रॉकेट हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारी है और साथ ही इस हमले का वीडियो भी सार्वझनिक किया हैं।

इसमें हमास के आतंकवादी वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी चरमपंथियों को रॉकेट दागने का प्रशिक्षण देते दिखाई दिए हैं। ऐसे में यह दावा किया गया है कि, वेस्ट बैंक के उत्तरी इलाके में इन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। वहां से इस्रायल के कब्ज़े वाली गोलान पहाड़ियों को लक्ष्य किया जा सकता है। इस वजह से हमास ने इस वीडियो के साथ इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा को नए हमले की चेतावनी दी है, ऐसा दावा इस्रायली समाचार चैनल कर रहे हैं। साथ ही इस हमले की वजह से जेनिन शहर फिर से चर्चा का केंद्र बना है।

वेस्ट बैंक का जेनिन शहर आतंकी संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद के गुप्त अड्डा बन रहा हैं। इस्रायली नागरिक और रक्षा बलों पर हमला कर रहे आतंकवादियों को जेनिन शहर में आश्रय मिलने की बात पिछले दस दिनों में सामने आयी हैं। इन आतंकवादियों पर कार्रवाई करने पहुंचे इस्रायली सैनिकों पर चरमपंथियों ने बम हमले किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.