मलेशिया में मारा गया ‘हमास इंजिनीअर’ संत नहीं था – इस्राइली रक्षामंत्री की टीका

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम: मलेशिया की राजधानी कौलालंपुर में हत्या हुआ ‘फादि मोहम्मद अल बत्श’ यह हमास का इंजिनीअर संत नहीं था, इन शब्दों में इस्राइल के रक्षामंत्री एव्हिग्दोर लिबरमन ने इस मामले में इस्राइल पर होने वाली टीका को जवाब दिया है। शनिवार को मलेशिया की राजधानी में ‘फादि अल बत्श’ की गोली मरकर हत्या की गई थी। पॅलेस्टाईन का आतंकवादी संगठन ‘हमास’ ने फादि अपना सदस्य होने का दावा करके उसकी हत्या इस्राइली गुप्तचर संगठन ‘मोसाद’ ने की है, ऐसा आरोप किया है।

हमास के इस आरोप पर इस्राइली रक्षामंत्री ने कडा प्रत्युत्तर दिया है। “फादि अल बत्श’ कोई संत नहीं था। वह बिजली आपूर्ति अथवा बुनियादी सुविधाएं अथवा पानी की परिस्थिति को सुधारने की कोशिश नहीं कर रहा था। हमास ने उसकी जिम्मेदारी लेने की खबर हमारे पास है। हमास ने फादि रॉकेट निर्माण में शामिल था और उसकी सटीकता बढाने की कोशिश कर रहा था, ऐसा दावा किया है’”, इन शब्दों में रक्षामंत्री लिबरमन ने ‘फादि अल बत्श’ आतंकवादी होने का एहसास दिलाया है।

हमास इंजिनीअर, हत्या, फादि अल बत्श, आतंकवादी संगठन, हमला, मलेशिया, ट्युनिशिया

शनिवार को सुबह फादि अल बत्श कौलालंपुर के अपने घर से मोटरसाइकिल पर निकला था। उस समय दो अज्ञात बंदूकधारियों ने उस पर गोलियां बरसाई। फादि अल बत्श पर करीब १० गोलियां बरसाई गई, ऐसी जानकारी मलेशियन सूत्रों ने दी है। बत्शपर हमला करने से पहले २० मिनट पहले से ही हमलावर नजर रखे हुए थे, ऐसा भी मलेशियन पुलिस ने कहा है। ‘फादि अल बत्श’ का विदेशी गुप्तचर यंत्रणाओं से संबंध था, ऐसा दावा भी मलेशिया ने किया है।

हमलावरों में एक यूरोपियन और एक ‘कॉकेशियन’ वंश के नागरिक का समावेश था। वह विदेशी गुप्तचर संगठनों से संबंधित हो सकते हैं, ऐसी आशंका मलेशियन अधिकारी जता रहे हैं। ‘फादि अल बत्श’ इलेक्ट्रिक इंजिनीअर था और मलेशिया के एक कॉलेज में प्रोफ़ेसर के तौर पर काम कर रहा था, यह जानकारी दी गई है।‘हमास’ इस पॅलेस्टिनी आतंकवादी संगठन ने ‘फादि अल बत्श’ अपना सदस्य था और वह शहीद हुआ है, ऐसा दावा किया है।

इस्राइल ने इसके पहले भी हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों से संबंधित सदस्यों को और आतंकवादियों को विदेश में लक्ष्य बनाने की घटनाएँ सामने आईं हैं। सन २०१६ में ‘ड्रोन एक्क्स्पर्ट’ के तौर पर पहचाने जाने वाले हमास के सदस्य को ट्युनिशिया में लक्ष्य किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.