एजियन समुद्र में ग्रीस, तुर्की के गश्त जहाज़ों ने एक-दूसरे पर दागे ‘वॉर्निंग शॉटस्‌‍’

अथेन्स/अंकारा – एजियन समुद्र में ग्रीस और तुर्की के गश्त पोत आमने-सामने खड़ी हुई। इस दौरान दोनों जहाज़ों के नौसैनिकों ने एक-दूसरे के खिलाफ ‘वॉर्निंग शॉटस्‌‍’ फायर किए। इसकी वजह से वर्णित समुद्री क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है। तुर्की के रक्षा मंत्री हुलूसी अकार ने ग्रीस के उकसावे पर उचित प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसी धमकी दी है। कुछ दिन पहले इसी क्षेत्र में दोनों देशों के लड़ाकू विमानों का इसी तरह  सामना हुआ था।

एजियन समुद्र को लेकर जारी विवाद की पृष्ठभूमि पर साल १९७४ से ग्रीस और तुर्की तीन बार युद्ध की दहलिज पर पहुँचे थे। बीच के दौर में नाटो के सदस्य होने वाले इन दोनों पड़ोसी देशों के संबंधों में सुधार होने की खबरें सामने आयी थीं। ग्रीस और तुर्की में बैठक भी हुई थी। लेकिन, पिछले कुछ सालों में शरणार्थियों के झुंड़, भूमध्य समुद्र में स्थित ईंधन वायु के प्रचंड़ भंड़ार और ऐतिहासिक अधिकारों के मुद्दे पर इन दोनों देशों के बीच फिर से विवाद शुरू हुआ है।

अमरीका से भारी मात्रा में सैन्य सहायता प्राप्त करने वाला तुर्की एजियन समुद्र में मौजूद ग्रीस के द्विप एवं अन्य क्षेत्रों पर कब्ज़ा करने की कोशिश में होने का आरोप ग्रीस लगा रहा है। इसके लिए ग्रीस ने एजियन समुद्र के द्विपों पर सैन्य जमावड़ा बढ़ाया है। लेकिन, ग्रीस इस समुद्री क्षेत्र का सैनिकीकरण कर रहा है, ऐसा आरोप तुर्की ने लगाया है। इस पृष्ठभूमि पर पिछले कुछ दिनों से ग्रीस और तुर्की ने एजियन समुद्र में हवाई एवं सागरी गश्त बढ़ाई है।

ऐसी स्थिति में, गुरूवार को ग्रीस और तुर्की के गश्त पोत एक दूसरे के सामने आए। तुर्की के तटरक्षक बल के जहाज़ ने ग्रीस के गश्त पोत से टकराने की कोशिश की, ऐसा आरोप ग्रीस लगा रहा है। इस दौरान चौकन्ना ग्रीस के सैनिकों ने ‘वॉर्निंग शॉटस्‌‍’ फायर करके तुर्की के जहाज को पीछे हटने के लिए मज़बूर किया। इस बीच ग्रीस की छोटी गश्त पोत ने अपने जहाज़ के करीब से खतरनाक ढ़ंग से यात्रा करने से तुर्की के नौसैनिकों ने ‘वॉर्निंग शॉटस्‌‍’ फायर किए, ऐसा दावा तुर्की ने किया है। तुर्की की सरकार ने इस घटना के बाद ग्रीस को नई धमकी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.